बोधगया में दिव्यांगजन समूह के लिए 79 लाख रूपये के डमी चेक का हुआ वितरण, पढ़िए पूरी खबर

बोधगया में दिव्यांगजन समूह के लिए 79 लाख रूपये के डमी चेक का हुआ वितरण, पढ़िए पूरी खबर

GAYA : दिव्यांगजन सामाजिक एवं आर्थिक समावेशन हेतु अभिसरण विषय पर बोधगया में एक दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोगाम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे साइटसेवर्स के ग्लोबल सीईओ केन मून ने कहा की विभिन्न योजनाओं के द्वारा लोगों तक लाभ पहुँचाने के लिए हमें एक साथ कार्य करना होगा। डेटा की मदद से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा की हमें गर्व है कि हम आप लोगों के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने जीविका के संकुल स्तरीय संघों की महिलाओं के उत्साह की तारीफ करते हुए कहा यहाँ बहुत कुछ किया जा सकता है।

जीविका के जिला प्रबंधक मुकेश कुमार सासमल ने कहा की स्वयं सहयता समूहों, ग्राम संगठों एवं संकुल स्तरीय संघों के माध्यम से जीविका महिलों के साथ-साथ दिव्यांगोंजनों को भी समहू से जोड़कर सशक्तिकरण करने का प्रयास किया जा रहा है। हमें लोगों तक लाभ पहुंचाने के निरंतर प्रयास करने होंगे। एलडीएम पंजाब नैशनल बैंक द्वारा अपने अनुभव साझा करते हुए कहा की जीविका सामुदायिक संगठनों के माध्यम से समाज में कई सकारात्मक परिवर्तन आया है। भारतीय स्टेट बैंक, गया के सहायक महाप्रबंधक ने भी जीविका के माध्यम से महिलाओं की बैंकों तक पहुँच, क्रेडिट लिंकेज, आदि की तारीफ की। 

साइटसेवर्स, भारत के सीईओ आर एन मोहंती ने कहा की हमें दिव्यांगजनों के जीविकोपार्जन के साधन, रोजगार, आदि के माध्यम से लाभ पहुँचाना होगा और ये बिना एक दूसरे के सहयोग के संभव नहीं। उन्होंने जीविका, बैंकों, शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग से मिले सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने दक्षिण बिहार सेंट्रल यूनिवर्सिटी को दिव्यांगजनों के लिए चलाए जा रहे आत्म सुरक्षा कार्यक्रम में सहयोग के लिए आभार किया। उन्होंने दिव्यांगजनों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को भी प्रमोट करने की जरुरत पर बल दिया।

कार्यक्रम में लगभग 40 दिव्यांगजनों ने भाग लिया। कार्यक्रम में दिव्यांगजनों समहू के लिए 79 लाख रूपये डमी चेक प्रदान किया गया। मोहनपुर में दिव्यांगजन समूहों का वित्तीय समावेशन के लिए बीपीएम दुर्गेश कुमार और डोभी के कुर्मावा पंचायत में सामाजिक सुरक्षा में अच्छा कार्य करने के लिए बीपीएम साकेत नंदन को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। साइटसेवर्स के सौजन्य से आयोजित इस प्रोग्राम में सेल्फ डिफेंस कोच अरविंद खरे, अग्रणी बैंकों के कई अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी, जीविका के प्रबंधक सामाजिक विकास राजेश कुमार सहित जिला स्तरीय अन्य प्रबंधकों, साइटसेवर्स के सुजाता रानी, शुभेंदु  कुमार मित्रा, पूजा आदि ने भाग लिया।

बोधगया से संतोष कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News