बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कारनामा,डीएलएड परीक्षा में शामिल सभी शिक्षक फेल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कारनामा,डीएलएड परीक्षा में शामिल सभी शिक्षक फेल

मुंगेर : भले ही बीएसईबी हाइटेक और डिजिटल होने का दावा कर रहा हो लेकिन लापरवाही पर विराम लगाने में अब तक विफल है.ताजा मामला डीएलएड रेगुलर रिजल्ट से जुड़ा है. जिसमें बोर्ड की बड़ी गलती ने प्रशिक्षु शिक्षकों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है. 

शिक्षकों ने बड़ी उम्मीद के साथ यही सोचकर डीएलएड का ट्रेनिंग लिया था कि वो जल्द ट्रेंड शिक्षक हो जाएंगे लेकिन लापरवाही की वजह से 195 प्रशिक्षु शिक्षकों के भविष्य पर खतरा मंडराने लगा है. जिसके बाद अब प्रशिक्षु शिक्षक बिहार विद्यालय परीक्षा समीति के खिलाफ आंदोलन के मूड में है. वही शिक्षकों का कहना है कि रिजल्ट में अगर सुधार नहीं हुआ तो आत्मदाह भी करेंगे।  

बीएसईबी ने डीएलएड के सभी तीन सत्र 14-16,15-17 और 16-18 का जारी रिजल्ट में हवेली खड़गपुर के प्रथामिकी शिक्षक शिक्षा महाविधालय के सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को उस वक्त झटका लगा जब सभी के अंक पत्र में प्रैक्टिकल और थ्योरी में एक ही मार्क्स अंकित थे. हैरानी की बात तो ये है कि रोल नंबर 0001 से लेकर 000195 रॉल नंबर तक के सभी शिक्षकों के मार्क्सशीट पर थ्योरी का वास्तविक मार्क्स अंकित नहीं था जिसकी वजह से प्रैक्टिकल में मिले अंक के आधार पर जारी हुए रिजल्ट में सभी फेल हो गए. जिसे प्रशिक्षु शिक्षक बिहार विधयालय परीक्षा समिति की लापरवाही बता रहा है. 

बता दें कि डीएलएड शिक्षा साहित्य विषय 100 नंबर की परीक्षा में 70 नंबर थ्योरी और 30 नंबर का प्रैक्टिकल होता है लेकिन किसी भी छात्र को थ्योरी का नंबर फर्स्ट इयर में नहीं दिया गया. सभी 195 शिक्षकों को प्रैक्टिकल में जो अंक मिले हैं, वही नंबर थ्योरी में चढा दिया गया है. शिक्षकों ने बोर्ड पर आरोप लगाते हुए कहा कि बोर्ड ने जानबूझकर गलती की है जिससे अब शिक्षकों की नौकरी खतरे में है. 

इस बाबत शिक्षक परीक्षण महाविधालय प्राचार्य पुष्पा कुमारी ने बताया कि बोर्ड को इसकी जानकारी दी गई है। सभी प्रशिक्षु इस परीक्षा में उतीर्ण है। बोर्ड की त्रुटि के कारण सभी परीक्षार्थियों को फेल किया गया है। जिसकी जानकारी मेल द्वारा बोर्ड को भेज दी गई है।  उन्होंने कहा त्रुटि की सुधार के बाद सभी प्रशिक्षु परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम  घोषित किया जाएगा।  




Find Us on Facebook

Trending News