शेखपुरा में डीएम की पहल लायी रंग : सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त मिलेगी बिजली, यह विभाग उठाएगा पूरा खर्च

शेखपुरा में डीएम की पहल लायी रंग : सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त मिलेगी बिजली, यह विभाग उठाएगा पूरा खर्च

PATNA : शेखपुरा जिला का अधिकांश क्षेत्र सूखा प्रभावित है, जिसके कारण अरियरी, चेवाड़ा ,शेखपुरा प्रखंड के कई गांव का  भूभाग सुखाड़ के चपेट में है।डीएम सावन कुमार ने सुखाड़ से निपटने के लिए खनिज विभाग को मिलने वाले रॉयल्टी की राशि से बोरिंग कराने का निर्णय लिया है, जिसके तहत शेखपुरा प्रखंड के माफों  गांव में बोरिंग का कार्य चल रहा है, जिससे 2 एकड़ से ज्यादा जमीन सिंचित हो सकेगा, सबसे बड़ी बात यह है कि बिजली भी किसानों को मुफ्त में बोरिंग चलाने के लिए बिजली मिलेगी   जिसका पूरा खर्च खनन विभाग देगा। 

इस संबंध में डीएम सावन कुमार ने कहा कि सिंचाई व्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाया गया है। खनन विभाग द्वारा शेखपुरा के पहाड़ों से जो राजस्व मिल रहा है उसका 2% राशि क्षेत्रीय विकास के लिए खर्च करना है उसी राशि के तहत सिंचाई व्यवस्था को मजबूत करने को लेकर कार्रवाई शुरू की गई है । दूसरी तरफ माफ़ों गांव निवासी सामाजिक कार्यकर्ता विक्रम कुमार जो बिजली विभाग में बड़े अधिकारी  है  जिनके प्रयास से माफो गांव में सड़क,बिजली के साथ ही स्थानीय लोगो को रोजगार मुहैया करा कर माफो गांव को विकास के मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया है। 

वहीं सिंचाई व्यवस्था के लिए गाड़े  जा रहे बोरिंग में अपनी जमीन को सरकार के नाम दान दे दिया है। जिला पदाधिकारी द्वारा सकारात्मक पहल किया गया है, जिसमें सभी लोग सहयोग करने की जरूरत है, तभी सुखाड़ प्रभावित क्षेत्र के किसानों में खुशहाली आ सके। गौरतलब है कि डीएम के निर्देश पर खनन विभाग ने शेखपुरा जिले के 24 स्थानों को चिन्हित किया है ,जहां सिंचाई व्यवस्था को लेकर क्षमता वाले कराए जाने की कार्रवाई शुरू की गई है।

डीएम  सावन कुमार के कार्यों की प्रशंसा स्थानीय किसानों ने भी की है। किसानों ने कहा कि काफी सराहनीय है जिसके कारण सूखा प्रभावित क्षेत्र में हरियाली नजर आएगी।जिलाधिकारी श्रवण कुमार के जन सहयोगी कार्य की काफी चर्चा आम जनता के बिच अक्सर सुनने को मिलती है

Find Us on Facebook

Trending News