बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन मांगने 8 जुलाई को यूपी जाएंगी द्रौपदी मुर्मू, बिहार में सीएम नीतीश से भी मिलेंगी!

राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन मांगने 8 जुलाई को यूपी जाएंगी द्रौपदी मुर्मू, बिहार में सीएम नीतीश से भी मिलेंगी!

पटना. एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश के विभिन्न राज्यों का दौरा करेंगी. वे राष्ट्रपति चुनाव में अपने लिए समर्थन जुटाने के मकसद से अलग अलग राज्यों का दौरा करेंगी और वहां के प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलेंगी. उनके दौरे में फ़िलहाल उत्तर प्रदेश का दौरा 8 जुलाई को तय है. द्रौपदी मुर्मू चुनावी समर्थन जुटाने के लिए 8 जुलाई को लखनऊ आएंगी।. वह यहां सहयोगी दलों के विधायकों और सांसदों से मुलाकात करेंगी. इसके साथ ही वह गैर भाजपाई दलों से भी समर्थन की अपील करेंगी. उनकी इस यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.


यूपी के साथ ही मुर्मू बिहार भी आ सकती हैं. हालांकि उनके बिहार दौरे को लेकर अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. लेकिन माना जा रहा है कि वह जुलाई के पहले सप्ताह में ही बिहार आ सकती हैं. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित जदयू और भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात करने के आलावा वह एनडीए के अन्य घटक दलों के नेताओं से मिल सकती है. साथ ही गैर एनडीए दलों के नेताओं से भी मिल सकती है. हालांकि उनके दौरे की अभी अधिकारिक घोषणा नहीं हुआ है. पिछले सप्ताह जब मुर्मू ने नामांकन किया था तो उस समय वह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह से उनके आवास पर मिली थी. वहीं नामांकन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने ललन सिंह को पहली पंक्ति में अपने साथ बैठाया था. अब मुर्मू के सीएम नीतीश से मिलने की संभावना है. 

राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से यूपी और बिहार के वोटों की महत्ता बेहद ज्यादा है. यूपी में विधायक के एक मत का मूल्य 208 और सांसद के एक वोट का मूल्य 700 है. यदि भाजपा और सहयोगियों के कुल विधायकों को जोड़ा जाए तो इनके मतों का मूल्य 1.21 लाख है। इसमें भाजपा और सहयोगी दलों के सभी 273 विधायक और 66 लोकसभा और 25 राज्यसभा सांसदों के मत शामिल हैं. इन मतों की अहम भूमिका द्रौपदी मुर्मू को जिताने में रहने वाली है. देशभर के जनप्रतिनिधियों के कुल वोटों का 14.88 फीसदी हिस्सा यूपी के पास में है.

बिहार के सांसदों के वोट का मूल्य 39200 है. बिहार में विधायकों की संख्या 243 है. जबकि सांसदों की संख्या कुल 56 है. इनमें लोकसभा के 40 और राज्यसभा के 16 सदस्य हैं. राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के पास राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभा तीनों मिला कर कुल 81 हजार 239 मूल्य के वोट हैं. राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के एक विधायक के मत का मूल्य 173 है. इस तरह विधायकों के कुल मत का वैल्यू 42 हजार 39 है. सूत्रों के अनुसार मंगलवार को सीएम नीतीश और केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के बीच हुई मुलाकात में भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अहम चर्चा होने की बात कही जा रही है. साथ ही इसमें मुर्मू के संभावित बिहार दौरे पर भी बात हुई है. 


Suggested News