बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खौफ ! KK पाठक के सख्त आदेश के बाद रद्द हुई स्कूलों में छुट्टी, बिहार के इस जिले के DM ने वापस लिया आदेश...जारी की एडवाइजरी

खौफ ! KK पाठक के सख्त आदेश के बाद रद्द हुई स्कूलों में छुट्टी, बिहार के इस जिले के DM ने वापस लिया आदेश...जारी की एडवाइजरी

PATNA: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव की सख्ती के बाद जिलाधिकारियों में हड़कंप है. अब डीएम अपने आदेश को वापस लेने लगे हैं. 20 जनवरी को ही केके पाठक ने शीतलहर को लेकर सरकारी स्कूलों में की गई छुट्टी पर गहरी नाराजगी दर्ज की थी. साथ ही प्रमंडलीय आयुक्त को पत्र लिखकर जिलाधिकारियों से छु्टटी का आदेश तुरंत वापस लेने को कहा था. साथ ही यह भी कहा था कि बिना शिक्षा विभाग की अनुमति के सरकारी स्कूलों में छुट्टी या समय नहीं बदलें. इस प्रथा पर तत्काल रोक लगनी चाहिए. इसके बाद गया डीएम ने अपना आदेश वापस ले लिया है. जिले में जारी शीतलहर के मद्देनजर डीईओ को पत्र जारी कर सावधानी बरतने का निर्देश दिया है. 

गया के जिलाधिकारी ने जिले में क्लास-8 तक विद्यालयों में छुट्टी दिए जाने के आदेश को वापस ले लिया है. इस संबंध में  रविवार को पत्र जारी कर दिया है. साथ ही अगले पत्र में जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय संचालन को लेकर गाईड लाइ जारी किया है. डीएम के पत्र में कहा गया है कि विभागीय दिशानिदेश के आलोक में विद्यालय बन्द करने का आदेश वापस लिया गया है. हालांकि ऐसा देखा जा रहा है कि गया जिले का न्यूनतम तापमान 4°c के आसपास है.भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा 24.01.2024 तक शीतलहर रहने की चेतावनी दी गयी है। ऐसे में सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षकों को कई कदम उठाने होंगे. 

छोटे-छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान रखा जाये ताकि उनके सेहत पर ठण्ड का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने पाये। सभी प्रधानाध्यापक ठण्डी हवा चलने की स्थिति में विद्यालय की खिड़की बन्द रखें तथा खुले जगह पर कक्षा आयोजित नहीं करेंगे। प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करेंगे की सभी बच्चे ठण्ड से बचाव हेतु गरम वस्त्र पहन कर विद्यालय आयें। इसके लिए विद्यालय प्रबंधन संबंधित माता-पिता से वार्त्ता करेंगे। प्रधानाध्यापक आकस्मिक स्थिति में निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुँचाने की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करेंगे।संबंधित माता-पिता को बच्चों को बगैर नाश्ता कराये विद्यालय नहीं भेजने की सलाह विद्यालय प्रबंधन द्वारा दिया जाएगा। आवश्यकतानुसार मध्याह्न भोजन योजना का समय परिवर्तित कर समय के पहले निर्धारित किया जा सकता है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा ठण्ड से बचाव हेतु निर्गत दिशा-निदेश (Advisory Report) की प्रति आपके स्तर से सभी प्रधानाध्यापक को उपलब्ध कराते हुए नुपालन करायें.


 

Suggested News