बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

MLC वोटिंग के दौरान 12 साल के लड़का या लड़की को ले जा सकेंगे पोलिंग बूथ तक, इन खास वोटरों के लिए निर्वाचन आयोग ने की है व्यवस्था

MLC वोटिंग के दौरान 12 साल के लड़का या लड़की को ले जा सकेंगे पोलिंग बूथ तक, इन खास वोटरों के लिए निर्वाचन आयोग ने की है व्यवस्था

KATIHAR : आम तौर पर किसी भी चुनाव में पोलिंग बूथ तक किसी को भी साथ लेकर जाने की अनुमति नहीं होती है। ईवीएम में किसे वोट दिया गया। यह गुप्त रखा जाता है। लेकिन इस बार एमएलसी चुनाव में निर्वाचन आयोग ने वोट देनेवाले वोटरों को अपने साथ 12 साल की उम्र तक के लड़के या लड़की को अपने साथ ले जा सकेंगे। यह बच्चे न सिर्फ न सिर्फ वहां मौजूद रहेंगे, बल्कि किस उम्मीदवार को अपना वोट देना है, इसमें सहयोग भी करेंगे। हालांकि यह सारी व्यवस्था सिर्फ कुछ विशेष सदस्यों को ही मिलेगा। 

दरअसल. कटिहार में विधान परिषद चुनाव में 3744 पंचायत प्रतिनिधियों में से 3742 प्रतिनिधि 04 अप्रैल को अपना एमएलसी उम्मीदवार का चयन करेंगे,कोढ़ा प्रखंड से एक प्रतिनिधि की मौत जबकि बरारी प्रखंड के एक प्रतिनिधि के इस्तीफे के बाद अब एमएलसी चुनाव में कुल 3742 प्रतिनिधि मतदान करेंगे, इस बीच प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए घोषणा के आधार पर कटिहार में 111 प्रतिनिधी अक्षर ज्ञान से दूर है, इसलिए बड़े पैमाने में ऐसे अंगूठा छाप प्रतिनिधियों के लिए भी विधान परिषद चुनाव में मतदान का विशेष व्यवस्था किया गया है।

अशिक्षित वोटरों के लिए की गई है व्यवस्था

 बताते चलें बैलेट पेपर से होने वाले इस चुनाव में चुनाव चिन्ह आवंटित नहीं होता है, बैलट पेपर में केवल प्रत्याशियों के नाम और दल या निर्दलीय लिखा हुआ रहता है,ऐसे में अशिक्षा के अंधकार को झेलने वाले ऐसे प्रतिनिधियों को भी मताधिकार से वंचित न रहना परे इसके लिए ऐसे मतदाताओं को पोलिंग बूथ के भीतर तक एक 12 साल तक के एक लड़का या लड़की को ले जाने की अनुमति दिया गया है  ताकि वह बच्चा क्रमांक के साथ नाम और विस्तृत जानकारी उस वोटर को दे सके, जिसके आधार पर वह अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन कर सके, कटिहार डीएम ने एमएलसी चुनाव से जुड़े तमाम प्रक्रिया के बारीकी से निरीक्षण करते हुए व्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने की आश्वासन दे रहे हैं, वही अंगूठा छाप उम्मीदवारों के लिए भी वोटिंग के इस व्यवस्था से सुदूर इलाके की जनप्रतिनिधीओ में भी खुश है, उन लोगों ने संतुष्टि जताते में इस पहल की सराहना किया है।


Suggested News