फुटबॉल की खुमारी: गोल की खुशी कुछ ऐसी, कूदने से आ गया भूकंप

फुटबॉल की खुमारी: गोल की खुशी कुछ ऐसी, कूदने से आ गया भूकंप

पुरे दुनिया में अभी फीफा का ही जोश चल रहा है, देश की दीवारे भी इस जोश को कम नहीं कर सकी, अब जोश भी ऐसा कि गोल की खुशी भूकंप ले आई. ये मामला मेक्सिको का है. कल जर्मनी और मेक्सिको के बीच हुए बेहतरीन मैच में जब हिर्विंग लोनाजो ने 35वें मिनट में गोल दागा तो उसकी खुशी का असर दूर मेक्सिको में दिखा जब गोल होनी की खुशी में एक साथ बहुत सारे लोग कूदे तो ज़मीन में हल्का कंपन हुआ.

EARTHQUAKE-IN-MEXICO-THAT-BROUGHT-BECAUSE-OF-GOAL4.JPG

जर्मनी का 31 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. पिछले वर्ल्ड कप की चैंपियन जर्मनी ने पिछले सात विश्व कप में अपना पहला मैच कभी नहीं गंवाया था. लेकिन इस एक गोल से न सिर्फ जर्मनी का बरसों पुराना रिकॉर्ड टूट गया बल्कि धरती भी हिल गई.  मेक्सिको सिटी में मौजूद दो सिसमिक सेंसर्स ने धरती के कंपन को रिकॉर्ड किया। इंस्टिट्यूट ऑफ जियोलॉजिकल एंड एटमसफेरिक रिसर्च के विभाग एसआईएमएमएसए (SIMMSA) ने इसकी पुष्टि की है.

EARTHQUAKE-IN-MEXICO-THAT-BROUGHT-BECAUSE-OF-GOAL2.jpg

एसआईएमएमएसए (SIMMSA) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. 'लोनाजो के निर्णायक गोल मारते ही राजधानी में बड़े पैमाने पर लोगों के कूदने पर कृत्रिम रूप से भूकंप आया.' आपको बता दें कि ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ इसके पहले भी 1982 में पेरू ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हराकर फाइनल में एंट्री पाई थी. और इसकी ख़ुशी का भी असर भूकंप में दिखा था. 

EARTHQUAKE-IN-MEXICO-THAT-BROUGHT-BECAUSE-OF-GOAL3.jpg

अमेरिकी रग्बी फ्रैंचाइज सीएटल सीहॉक्स के फैन्स तो धरती हिलाने में मशहूर है. जनवरी 2011 में टीम के एक मैच के दौरान भूकंप का अध्ययन करने वालों ने 1-2 तीव्रता के भूकंप के बराबर का कंपन रिकॉर्ड किया। इस घटना को 'बीस्ट क्वेक' का नाम दिया गया. हालांकि ये घटना नई तो नहीं है लेकिन अश्चार्यजनक जरूर है, खैर इससे ये तो पता चल ही गया की लोगों में फुट की खुमारी चढ़ी हुई है. 

Find Us on Facebook

Trending News