खुल गई शिक्षा विभाग की करतूत : DPO, दो BEO, मुखिया और चार पंचायत सचिव व एचएम पर FIR दर्ज, फरार शिक्षक के नाम पर किया था लाखों से अधिक का भुगतान

खुल गई शिक्षा विभाग की करतूत : DPO, दो BEO, मुखिया और चार पंचायत सचिव व एचएम पर FIR दर्ज, फरार शिक्षक के नाम पर किया था लाखों से अधिक का भुगतान

MOTIHARI : आर्थिक अपराध इकाई पटना और डीएम मोतिहारी के निर्देश पर फर्जी तरीके से 12 लाख रुपया एक शिक्षक का वेतन भुगतान करने मामले में पहाडपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। अपर समाहर्ता जिला आपदा व अपर पुलिस अधीक्षक मोतिहारी के संयुक्त आवेदन पर तत्कालीन डीपीओ स्थापना ,तत्कालीन दो बीईओ,परसौनी पंचायत के तत्कालीन मुखिया,एचएम,शिक्षक व चार पंचायत सचिव पर फर्जी तरीके बिना कार्य किये शिक्षक का 12 लाख रुपया वेतन भुगतान कर वितीय अनियमितता करने का आरोप है।पहाडपुर थाना पुलिस ने आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर करवाई में जुट गई है।वहीं डीएम के द्वारा की गई इस कार्रवाई से प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

मामला पहाडपुर प्रखंड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय अमवा का बताया जा है। पहाडपुर बीडीओ के जांच प्रतिवेदन पर करवाई की गई है। आवेदक सुरेंद्र महतो द्वारा आर्थिक अपराध इकाई पटना व डीएम मोतिहारी को आवेदन देकर शिक्षक प्रेमचन्द्र राम बिना स्कूल किये 2014 से 2020 तक का फर्जी तरीके से वेतन का 12 लाख रुपया बीईओ,डीपीओ,एचएम,व नियोजन इकाई से मिलकर कर लेने की शिकायत दर्ज कराया गया था।

12 लाख का फर्जी भुगतान

आवेदन में लिखा गया है कि शिक्षक प्रेमचन्द्र राम का वर्ष 2014 से 2020 तक का वेतन अवैध रूप से बगैर उपस्थिति के किया गया है। जो घोर अनियमितता व फर्जीवाड़ा है। जबकि उक्त शिक्षक पर पहाडपुर थाना कांड संख्या 41/13 व 133/13 दर्ज होने के कारण 20 .2.13 से 18.12.14 तक फरार रहे । इस बीच के अवकाश को किसी भी परिस्थिति में अवैतनिक अवकाश नहीं दिया जा सकता।इसके लिए उक्त शिक्षक का सेवा समाप्त करना चाहिए था।लेकिन नियोजन इकाई,शिक्षा विभाग ,बीआरसी व एचएम के मिली भगत से सेवा समाप्ति नही करके अवैध तरीका से  बकाया 12 लाख का भुगतान कर दिया गया। 

 प्राथमिकी दर्ज, हो सकती है गिरफ्तारी

आवेदक की आवेदन की जांच व साक्ष्य में उक्त सभी पदाधिकारियों की संलिप्त उजागर होने पर आर्थिक अपराध इकाई पटना ,जिला पदाधिकारी मोतिहारी के निर्देश पर पहाडपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया गया है। जिन पर कार्रवाई की गई है, उनमें स्कूल एचएम गितालता,तत्कालीन बीईओ सुधा कुमारी ,विन्देश्वरी साह,तत्कालीन डीपीओ स्थापना,तत्कालीन मुखिया परसौनी पंचायत ,पंचायत सचिव विक्रमादित्य सिंह,अर्जुन राम,दिवाकर दुवेदी,आलोक कुमार राम,शिक्षक प्रेमचन्द्र कुमार राम  शामिल है। पहाडपुर थाना अध्यक्ष ने बताया कि आवेदन पर प्राथमिकी कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

अवानिश मिश्रा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News