बिहार की 13 वर्षीय अंजलि बनी एक दिन की थाना प्रभारी, अतिक्रमण हटाने का लिया आवेदन

बिहार की 13 वर्षीय अंजलि बनी एक दिन की थाना प्रभारी, अतिक्रमण हटाने का लिया आवेदन

BEGUSARAI : भारत में लड़कियों को देवी का दर्जा दिया जाता है. उनके सर्वांगीण विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई तरह की योजनायें चलायी जाती है. इसी कड़ी में कुछ दिन पहले उत्तराखंड में एक लड़की को एक दिन का मुख्यमंत्री बनाया गया था. बिहार के बेगूसराय में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जहाँ अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी 13 वर्षीय अंजली कुमारी को एक दिन के लिए बलिया थाने का थानाध्यक्ष बनाया गया. 72 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत ये कदम उठाया गया. 

कार्यभार संभालने के बाद अंजली कुमारी को पहला आवेदन बलिया बाजार में अतिक्रमण को लेकर दिया गया. थानाध्यक्ष और आईपीएस अधिकारी अवधेश सरोज ने बताया की फिल्म 'नायक' में अनिल कपूर को एक दिन का सीएम बनाने की तर्ज पर ही ये कदम उठाया गया. अंजली कुमारी इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं. इस कदम से ग्रामीण क्षेत्रों में मैसेज जाएगा कि महिलाएं कुछ भी कर सकती हैं. बताते चलें की बिहार में जहाँ पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है. वहीँ सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाता है. इसका असर है की दोनों क्षेत्रों में महिलाएं बड़ी संख्या में आगे आ रही है. 

वहीँ एक दिन का थानेदार बनाये जाने के बाद अंजली कुमारी ने कहा कि वे बहुत खुश हैं और समाज को मैसेज देना चाहती हैं कि और भी लड़कियां आगे बढ़ें. वे भी कुछ कर सकती हैं. अंजली कुमारी को एक दिन का थाना अध्यक्ष बनाए जाने से उनके पिता मनोज स्वर्णकार ने अपनी ख़ुशी जाहिर की. 


Find Us on Facebook

Trending News