बोचहां में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, भाजपा को मजबूत करेंगे नीतीश, नए जातीय समीकरण के सहारे राजद तो सहनी को बचानी है राजनीतिक जमीन

बोचहां में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, भाजपा को मजबूत करेंगे नीतीश, नए जातीय समीकरण के सहारे राजद तो सहनी को बचानी है राजनीतिक जमीन

पटना. एनडीए, राजद और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके बोचहां विधानसभा उपचुनाव के प्रचार का शोर रविवार को थम जाएगा. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के बोचहां में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा प्रत्याशी बेबी देवी के समर्थन में एनडीए अपनी ताकत दिखाएगा. बेबी देवी के लिए वोट मांगने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनाव प्रचार करेंगे. वहीं राजद उम्मीदवार अमर पासवान भी अंतिम दिन पूरा दमखम दिखाएंगे. इन दोनों के अलावा मुकेश सहनी भी अपने उम्मीदवार डॉ गीता देवी को मजबूत करने के लिए आखिरी दिन पूरी ताकत दिखाएंगे. 

उपचुनाव के दूरगामी परिणाम को देखते हुए सत्तारूढ़ गंठबंधन के साथ ही अन्य सभी दलों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. खासकर भाजपा को दोहरी चुनौती झेलनी है. पिछले कुछ समय के दौरान कई बार ऐसी बयानबाजी हुई है जिसमें भाजपा और जदयू के बीच तल्खी देखने को मिली. वहीं मुकेश सहनी को एनडीए से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद अब भाजपा को सहनी को भी मात देने की चुनौती है. इन सबके बीच दो दिन पहले आए एमएलसी चुनाव परिणाम में जिस तरह से एनडीए उम्मीदवारों की जीत का प्रतिशत कम हुआ है उसे गलत साबित करने के लिए भी इस उपचुनाव को जीतना भाजपा को मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाने के लिए जरूरी है. 

वहीं राजद ने मुकेश सहनी को झटका देकर उनके खेमे के अमर पासवान को अपने पाले में करके पूरा खेल ही बदल दिया है. ऐसे में निर्णायक भूमिका वाले पासवान वोटरों को अपने पाले में करने सहित भूमिहार और मुसलमान वोटरों पर भी राजद की नजर है. इन वोटरों को अपने पाले में करने के लिए राजद ने पूरी ताकत झोंक रखी है. 

वहीं त्रिकोणीय चुनाव की तीसरी धुरी बन चुके मुकेश सहनी के लिए अपनी राजनीतिक जमीन बचाने की चुनौती है. वीआईपी ने बोचहां से आठ बार के विधायक रहे रमई राम की बेटी गीता देवी को उम्मीदवार बनाया है. लेकिन वीआईपी उम्मीदवार की चुनौतियां बेहद ज्यादा है. सहनी को साबित करना है कि उनकी एनडीए से अलग अपनी एक व्यापक पहचान है. इसलिए अपनी राजनीतिक जमीन और पहचान को बनाए रखने के लिए सहनी भी प्रचार के अंतिम दिन पूरी जोर आजमाइश लगाए हुए हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News