भागलपुर के इंजीनियर को तेलंगाना पुलिस ने किया गिरफ्तार, वजह जानकार आप दंग रह जायेंगे

भागलपुर के इंजीनियर को तेलंगाना पुलिस ने किया गिरफ्तार, वजह जानकार आप दंग रह जायेंगे

BHAGALPUR : भागलपुर के इशाकचक थाना इलाके से तेलंगाना पुलिस ने लोन ऐप से दो हजार करोड़ की हेराफेरी करने वाला इंजीनियर हेमंत झा को विषहरी स्थान से गिरफ्तार किया है. इंजीनियर हेमंत झा विषहरी स्थान का ही रहने वाला है. वह लोन देने वाली कंपनी का डायरेक्टर था. कोरोनाकाल में लगे लॉकडाउन में जब बेरोजगारी फैली तो उसने इसका पूरा फायदा उठाया. ऐप से लोगों को लोन बांटें. युवाओं और किसानों से लोन पर 35% तक ब्याज की वसूली करता था. इसकी रिजर्व बैंक से मंजूरी तक नहीं ली थी. कर्ज के बोझ तले दबे लोगों के पैसे न चुकाने पर उन्हें प्रताड़ित भी किया जाता था. कई ने तंग आकर आत्महत्या तक कर ली. 

इशाकचक थाने में रख कर तेलंगाना पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. इस मामले में पुलिस को हेमंत के एक दोस्त की भी तलाश है, जो दिल्ली का रहने वाला है. इनमें किसान भी शामिल थे. आरोपी की गिरफ्तारी के लिए तेलंगाना के पेट वारिसाबाद थाने के इंस्पेक्टर एस. रमेश भागलपुर में कैंप कर रहे थे. इशाकचक पुलिस के सहयोग से तेलंगाना पुलिस ने छापेमारी कर आरोपी को गिरफ्तार किया. आरोपी को पुलिस कोर्ट में प्रस्तुत कर ट्रांजिट रिमांड पर उसे तेलंगाना ले जा रही है. 2000 करोड़ की हेराफेरी के बाद तेलंगाना की कंपनी के डायरेक्टर समेत अन्य पर केस दर्ज हुआ था. तकनीकी जांच के आधार पर आरोपी की भागलपुर में गिरफ्तारी हुई. 

तेलंगाना पुलिस ने किया था घोटाले का खुलासा, 50 से अधिक केस दर्ज

तेलंगाना पुलिस ने करोड़ों रुपए के लोन घाेटाले का खुलासा किया था. ये लाेन ऐप के जरिए दिये जाते थे. इस सिलसिले में 75 बैंक खातों में जमा 423 करोड़ रुपए जब्त भी हुए थे. ये युवाओं और किसानाें से 35 फीसदी तक ब्याज वसूल रहे थे. यह कर्ज 30 मोबाइल ऐप के जरिये बांटा जा रहा था. इसके लिए संचालकों ने रिजर्व बैंक से कोई मंजूरी नहीं ली थी. कर्ज न चुका पाने पर उत्पीड़न और यातनाओं से परेशान होकर कई लोगों ने आत्महत्या कर ली थी.  जालसाजों ने लोगों को कर्ज के जाल में फंसाने का यह धंधा ऐसे वक्त शुरू किया था, जब लाॅकडाउन के कारण बेरोजगारी फैली थी. तेलंगाना पुलिस ने इस मामले में अब तक 50 केस दर्ज किए हैं. 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News