बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंग्लैंड के सामने पस्त हुई विराट की टीम, भारत में मिली अबतक की सबसे बड़ी हार

इंग्लैंड के सामने पस्त हुई विराट की टीम, भारत में मिली अबतक की सबसे बड़ी हार

डेस्क। चेन्नई में इंग्लैंड के साथ हुए पहले टेस्ट मैच में भारत को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। लगभग 10 माह बाद भारत में हुए क्रिकेट की वापसी अच्छी नहीं रही और इंग्लैंड के हाथों टीम इंडिया को भारत में अब तक की सबसे बड़ी हार मिली है। मैच के पांचवें दिन 420 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आई। एक एक कर उसके सारे बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए और सिर्फ विराट कोहली ही कुछ देर तक संघर्ष कर सके। लेकिन इसके बाद भी पूरी टीम 192 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत को 227 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

ऑस्ट्रेलिया में युवा भारतीय टीम की शानदार प्रदर्शन के बाद यह उम्मीद जताई जा रही थी कि अपने देश में हो रहे टेस्ट मैच में वह उसी को दोहराएंगे। लेकिन पहले टेस्ट में यह उम्मीद गलत साबित हुई। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम पूरे मैच में जूझती नजर आई। जहां पहली पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। वहीं ब्रिटिश तेज गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखरती नजर आई। न ही गेंदबाजी में कोई धार दिखा और न ही भारतीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया . ऐसा लग रहा था की भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के पास जीत का कोई गेम प्लान ही नहीं है .आमतौर पर भारतीय पिचों पर इंडियन टीम का ही दबदबा रहता है ,लेकिन भारतीय टीम अंग्रेजों के सामना पूरी तरह से फेल दिखी.

कैसा रहा पांचवें दिन का खेल

420 रन का लक्ष्य लेकर पांचवे दिन मैदान पर उतरे भारतीय बल्लेबाजी को पहला बड़ा झटका तब लगा जब चेतेश्वर पुजारा मैदान में कुछ ही देर रह सके। उनकी जगह आए विराट कोहली और शुभगन गिल के बीच कुछ साझेदारी बनती नजर आ रही थी, लेकिन गिल अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद पवेलियन लौट गए। इसके बाद सिर्फ विराट कोहली ही कुछ संघर्ष कर सके और आठवें विकेट के रूप में आउट होकर वह पवेलियन लौटे। उन्होंने 72 रन का योगदान दिया। वहीं इंग्लैंड की तरफ से दिन की शुरुआत ही कसी हुई गेंदबाजी के साथ की गई। मैच का टर्निंग प्वाइंट जेम्स एंडरसन की धारधार गेंदबाजी रही। जिन्होंने सिर्फ 21 गेंद के अंतराल तीन बल्लेबाजों को आउट कर मैदान के बाहर भेजा। इस प्रकार चार मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच में पहली पारी में दोहरा शतक लगानेवाला जो रूट को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


Suggested News