इंग्लैंड के तर्ज पर बिहार में बनी शैडो गवर्मेंट, सरकार में पूरी कैबिनेट का होगा विस्तार, जनता दरबार लगाकर सुनी जाएगी फरियाद

इंग्लैंड के तर्ज पर बिहार में बनी शैडो गवर्मेंट, सरकार में पूरी कैबिनेट का होगा विस्तार, जनता दरबार लगाकर सुनी जाएगी फरियाद

पटना... इंग्लैंड की तर्ज पर अब बिहार में सरकार के काम काजों को बेहतर बनाने और लोगों की समस्याओं से सरकार को रूबरू कराने के लिए शैडो गवर्मेंट का गठन किया गया है। शैडो गवर्मेंट का गठन बिहार के कुछ समाजसेवी संगठनों ने मिलकर किया है, जिसमें मुख्यमंत्री के साथ पूरी कैबिनेट है। इंग्लैंड की तर्ज पर बनी यह गवर्मेंट सरकार और जनता के बीच सेतु बनकर लोगों को सुविधाएं मुहैया कराएगी। शैडो गवर्मेंट में सचिवालय भी काम करेगा, इसमें जनता की फरियाद भी सुनी जाएगी। 

पहली बार इंग्लैंड के तर्ज पर बिहार में भी शैडो गवर्नमेंट का गठन किया गया है, जिसमें डॉक्टर से लेकर वकील साथ ही कई सामाजिक कार्यकर्ता और कई अन्य संगठन से जुड़े लोग शामिल हुए हैं। शैडो सरकार बनाने वाले सदस्यों ने कहा कि हम लोग तो शैडो गवर्नमेंट हैं, जो एक आईडियल सरकार होनी चाहिए, उस तरह की सरकार की कल्पना के साथ बनाई है। जब-जब भी सरकार की अपनी नीतियों को जनता तक बीच में पहुंचाने में जो गैप होगा, वहां हम लोगों को आप खड़ा देख सकते हैं। वहीं अन्य सदस्य ने कहा कि राज्य में जो छोटे-छोटे अस्पताल से पटना या अन्य बड़े अस्पतालों में जाते हैं, इसलिए हमारा प्रयास होगा कि उन्हें स्थानीय स्तर पर ही चिकित्सा मिले। 


सरकार के सदस्यों ने कहा कि हम लोगों का एजेंडा यह है कि सरकार बहुत सारी इश्यू उठाती है और सरकार का काम है उसको सेटल करना। हम लोग इश्यू सेट करेंगे और सरकार के सामने उसको रखेंगे और कोशिश करेंगे कि सरकार उसको सेटल करे। 

बता दें कि इस सरकार में जनता दरबार भी लगाया जाएगा और इस सोच के सहारे बिहार में इंग्लैंड के तर्ज पर सरकार का गठन किया गया है, जिसमें पूरी की पूरी कैबिनेट ही मौजूद है और निश्चित रूप से जो एक सौ सरकार है उसके काम के जो तरीके हैं उसको सही तारीख तरीके से पटरी पर लाएंगे। 

Find Us on Facebook

Trending News