बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

किसी आपदा पर देश की हर नागरिक को मिनटो में किया जा सकेगा अलर्ट, मोबाइल उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे हैं यह खास मैसेज और ट्यून

किसी आपदा पर देश की हर नागरिक को मिनटो में किया जा सकेगा अलर्ट, मोबाइल उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे हैं यह खास मैसेज और ट्यून

NEW DELHI : देश में आनेवाले किसी प्रकार की राष्ट्रीय आपदा से एक-एक नागरिक को अलर्ट करने के लिए केंद्र सरकार का दूससंचार विभाग और आपदा प्रबंधन मिलकर काम कर रहे हैं। आपदा पर हर एक नागरिक को कुछ मिनटों में संदेश पहुंच सके, इसके लिए एक खास ट्यून तैयार किया गया है। जिसका देश भर मोबाइल उपभोक्ताओं के बीच ट्रायल किया जा रहा है। इस बीप मैसेज के जारी होने के बाद माना जा सकेगा कि देश या उस क्षेत्र में किसी प्रकार की आपदा की स्थिति है और उससे सावधान रहें।

दरअसल, पिछले एक माह से देश भर में कई उपयोगकर्ताओं को आज उनके फ़ोन पर एक नया फ़्लैश संदेश  भेजा जा रहा है। संदेश एक पॉपअप विंडो के रूप में आया जिसका शीर्षक था "आपातकालीन चेतावनी: गंभीर"। संदेश लगातार तेज़ बीप के साथ भेजा जाता है जिससे पूरा संदेश भी ज़ोर से पढ़ा जाता है। साथ ही, यह बीप तब तक सक्रिय रहती है जब तक उपयोगकर्ता 'ओके' बटन नहीं दबाते। विशेष रूप से, संदेश स्क्रीन पर दिखाई देता है भले ही आप इस समय फोन पर किसी भी ऐप या फीचर का उपयोग कर रहे हों। 

क्या है संदेश

आपातकालीन चेतावनी में संदेश इस प्रकार है: “यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का परीक्षण करने के लिए भेजा गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है । इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है,” 

यह किस बारे में है

आपातकालीन चेतावनी के एक भाग के रूप में आज कई लोगों को जो संदेश प्राप्त हुआ है वह वास्तविक आपातकाल नहीं है और केवल एक परीक्षण है। संदेश स्वयं इस तथ्य पर प्रकाश डालता है कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना संदेश है। यह उपयोगकर्ताओं से संदेश को अनदेखा करने के लिए भी कहता है और उनकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। 

हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक अखिल भारतीय परीक्षण है। यह संदेश देश भर में आपातकालीन चेतावनी प्रणाली का परीक्षण करने के बारे में है और इसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। यह पहली बार नहीं है कि सरकार ने ये आपातकालीन परीक्षण अलर्ट भेजे हैं। कल हमें इनमें से कुछ चेतावनियाँ प्राप्त हुईं। हालाँकि अपडेट किए गए संदेश में स्पष्ट रूप से आवश्यक विवरणों का उल्लेख है और यह भी बताया गया है कि उपयोगकर्ताओं को ऐसे अलर्ट क्यों प्राप्त हो रहे हैं।

मोबाइल के जरिए लोगों तक पहुंचना आसान

यह आपातकालीन चेतावनी प्रणाली क्यों महत्वपूर्ण है? जैसा कि आप संदेश में ही पढ़ सकते हैं "इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।" यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि सरकारी निकाय उपयोगकर्ताओं को कोविड-19, बाढ़, भूकंप, तूफान आदि जैसी आपात स्थितियों के मामले में सूचित करने के लिए इस सेवा का परीक्षण कर रहा है। यह देखते हुए कि अधिकांश उपयोगकर्ता इन दिनों फोन का उपयोग करते हैं और अपना अधिकांश समय इसके साथ बिताते हैं, यह केवल बनाता है पारंपरिक चेतावनी प्रणाली को रेडियो युग से स्मार्टफ़ोन पर ले जाने का अर्थ। इस सिस्टम का फायदा यह है कि यह स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों पर काम करता है।

 साथ ही, यह कहीं अधिक पहुंच योग्य है क्योंकि उपयोगकर्ताओं द्वारा अपने फोन को देखने की संभावना रेडियो चैनल पर ट्यून करने और अलर्ट सुनने से अधिक है।


Suggested News