बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में किसानों का छलका दर्द, कहा कैसे दुगुनी होगी आय, 5 सौ खर्च करने के बाद भी नहीं मिल रहे अनुदानित बीज

भागलपुर में किसानों का छलका दर्द, कहा कैसे दुगुनी होगी आय, 5 सौ खर्च करने के बाद भी नहीं मिल रहे अनुदानित बीज

BHAGALPUR : एक ओर जहां केंद्र और राज्य की सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। जिसके लिए वह तरह तरह की योजनाएं चलाकर किसानों को लाभ देना चाह रही है। वहीँ सरकार के अधिकारी और डीलर के द्वारा किसान की आय घटाने के बजाय बढ़ाने में लगी हुई है। 


जी हाँ भागलपुर जिला के नवगछिया थाना क्षेत्र के गोपालपुर प्रखंड में सरकार के द्वारा किसान के लिए अनुदानित बीज वितरण करने का आदेश आया है. जिसका गोपालपुर प्रखंड कृषि कार्यालय में वितरण होना है। वहां जहां किसानों को आकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर घंटो ओटीपी के लिए इंतजार करना पड़ता है। यहां तक कि ओटीपी नहीं भी आती है। जिससे किसान निराश होकर के अपना घर लौट जाते है। ओटीपी आने का इंतजार जब ख़त्म होता है, तो किसान के whats app ग्रुप में किसान को रविवार को बीज वितरण करने का आश्वाशन मिलता है। 

किसान जब रविवार को 15 किलोमीटर दूर से अपना 200 रुपये आने जाने का भाड़ा लगाकर लगभग 500 रुपये खर्च करके बीज लेने को कार्यालय आते है। लेकिन कार्यालय के बंद रहने के कारन लोग परेशान दिखे और सरकार को कोसते हुए कहने लगे कि किसान का आय दुगुना क्या होगा। लाभ से तो ज्यादा हानि ही नजर आ रही है। जाने आने में ही खर्च ज्यादा हो जाएगा। इससे तोह बढ़िया दुकान में ही बीज खरीद लेगा।

सरकारी में तो जबरदस्ती बीज के साथ उर्वरक भी दे दिया जाता है, जो किसान नहीं लेना चाहता है। रविवार को  बीज वितरण कि जानकारी किसान सलाहकार व्हाट्स एप्प ग्रुप में 12  बजे से वितरण का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन जब इनके विषय में जानकारी लेने के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकरी को लगाया गया तो उनके द्वारा नहीं उठाया गया। वही जब कृषि कोर्डिनेटर सुबोध पंडित को फोन लगाया तो उनके द्वारा बताया गया कि डीलर भागलपुर अपने कार्य से चला गया है। आज बीज वितरण नहीं किया जाएगा। सबसे बड़ी सवाल यह उठता है कि क्या किसान का इसी तरह से आय दुगुना होगा। जब किसान बार बार प्रखंड कार्यालय से घूम के जाएंगे। 

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट 

Suggested News