किसानों को करना होगा ये काम वर्ना नहीं मिलेगी पीएम किसान निधि योजना की 10वीं किस्‍त

किसानों को करना होगा ये काम वर्ना नहीं मिलेगी पीएम किसान निधि योजना की 10वीं किस्‍त

पटना. पीएम किसान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए काम की खबर है. अगर पीएम किसान निधि योजना की 10वीं क़िस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो किसानों को तुरंत नए गाइड लाइन के अनुसार अपनी जानकरी अपडेट करनी होगी. यानी किसानों को e-KYC पूरा करने के बाद भी पीएम किसान निधि योजना का लाभ मिलेगा. अनुमान के मुताबिक इसकी 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक जारी हो सकती है। 

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से जो महत्वपूर्ण बदलाव किए गये हैं उसमें पीएम किसान के लिए जो पंजीकृत किसान हैं उनके लिए ई-केवाईसी आधार अनिवार्य कर दिया है। किसान अपने मोबाइल या लैपटॉप और  कंप्यूटर के सहारे ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 


यूजर्स इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाकर दाएं हाथ पर दिख रहे सबसे ऊपर eKYC  को क्लिक करें. उसमें दिख रहे बॉक्स में आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा. तीसरे चरण में आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ओटीपी डालें. इस पूरी प्रक्रिया के होने के बाद किसानों का ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. हालांकि अगर कोई गडबडी हुई तो पोर्टल पर आपको Invalid लिखा आ जाएगा. इनवैलिड होने की स्थिति में उस किसान की 10वीं क़िस्त लटक सकती है. 

केंद्र सरकार ने किसानों को खेती में सहयोग करने के लिए पीएम किसान निधि योजना की शुरुआत की थी. अब तक इसकी नौ किस्तें किसानों को आ चुकी हैं. इसकी दसवीं किस्त का लाभ 15 दिसम्बर तक मिलने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन उसके पहले किसानों को अपना ई केवाईसी पूरा करना होगा. 

Find Us on Facebook

Trending News