गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग आज, रिवाबा जडेजा, प्रदेश के गृहमंत्री की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग आज, रिवाबा जडेजा, प्रदेश के गृहमंत्री की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

DESK : गुजरात विधानसभा के लिए आज पहले चरण का मतदान होगा। पहले चरण में कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर वोटिंग होगी। जिसमें कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिला प्रत्याशी हैं जिनमें से बीजेपी की नौ, कांग्रेस की छह और आप की पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं. आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट ईशुदान गढ़वी सौराष्ट्र संभाग की खंभालिया विधानसभा से अपनी किस्मत दांव पर होगी।

इन सीटों पर मतदान के ठीक एक दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने कहा कि आयोग प्रदेश में फाइन एंड फेयर इलेक्शन कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने वोटर्स से अपील करते हुए कहा कि राज्य की जनता अपने घर से बाहर निकले और राज्य की खुशहाली के लिए मतदान केंद्रों में जाकर मतदान करे।

 गुजरात विधानसभा की इन 89 सीटों पर कई वीआईपी नेताओं की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है। इन नेताओं में जामनगर उत्तर से क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, सूरत की अलग-अलग सीटों से बीजेपी नेता और राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी और बीजेपी विधायक पुरनेश मोदी, भावनगर ग्रामीण से पांच बार के विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा। वहीं कांग्रेस नेताओं की बात करें तो ललित कागठरे, ललित वसोया, रुतविक मकवाना और मोहम्मद जावेद पीरजादा और वयोवृद्ध आदिवासी नेता छोटू बसावा की किस्मत भी पहले चरण में ही ईवीएम में बंद हो जाएगी।

25 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र

निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहचे चरण में 25,430 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिनमें से 3,311 केंद्र शहरी क्षेत्र में हैं और बाकी के 11,071 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं। राज्य सीईओ कार्यालय के मुताबिक गुजरात में कुल 4,91,35,400 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें से 2,39,76,670 मतदाता पहले चरण में मतदान करने की अहर्ता रखते हैं। इनमें से 5.74 लाख मतदाताओं की उम्र 18 से 19 साल के बीच है जबकि 4,945 मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र 99 साल से अधिक है।


Find Us on Facebook

Trending News