बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत पहुंचा पहला राफेल फाइटर जेट, उप वायु सेना प्रमुख ने भरी उड़ान

भारत पहुंचा पहला राफेल फाइटर जेट, उप वायु सेना प्रमुख ने भरी उड़ान

NEWS4NATION DESK : भारतीय वायु सेना के साथ पूरे देश की नजरें राफेल फाइटर जेट के डील पर टिकी हुई थी. अब भारत का इन्तजार खत्म हो गया है. फ़्रांस ने भारतीय वायु सेना को पहला राफेल फाइटर जेट सौंप दिया है. उप वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी ने लगभग एक घंटे तक इस विमान में उड़ान भरी है. इस राफेल विमान का टेल नंबर  RB-01 है, जो भारतीय वायुसेना के अगले चीफ एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया के नाम को दर्शाता है. भदौरिया राफेल फाइटर जेट को उड़ा चुके है. बताते चलें की एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 30 सितम्बर को सेवानिवृत हो रहे हैं. अब भारत में राफेल को लेकर तैयारियां भी की जा रही हैं. वायुसेना अपनी ‘गोल्डन ऐरोज’ 17 स्क्वाड्रन को फिर शुरू करने की तैयारी में है. यह राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली इकाई होगी.

बताते चलें की एयर मार्शल भदौरिया अबतक 26 तरह के फाइटर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट उड़ा चुके है. उनको 4250 घंटे तक फाइटर विमान और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट उड़ाने का अनुभव है. उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, वायु सेवा मेडल और एडीसी से भी सम्मानित किया जा चुका है.

लोकसभा चुनाव में मुद्दा

बताते चलें राफेल विमान सौदा का सबसे चर्चित और विवादित सौदा माना जाता है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने इस मामले को चुनावी मुद्दा बनाया था. चुनाव के दौरान राहुल गाँधी ने जहाँ कहीं भी चुनावी रैलियों को संबोधित किया. वहाँ उन्होंने राफेल डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशान साधा था. इस मामले को लेकर राहुल गाँधी ने प्रधानमन्त्री को चोर तक कह डाला था. जिसके लिए उन्हें नोटिस जारी किया गया था. हालाँकि कांग्रेस पार्टी को चुनाव में मुंह की खानी पड़ी थी.  

आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में राफेल विमान को खरीदने का करार सबसे चर्चित और विवादित सौदों में से एक रहा है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर इस डील में घोटाला करने का आरोप लगाया गया था. राहुल गांधी अपनी रैलियों में इस सौदे का हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. इसको लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी को चोर तक बता डाला था. हालांकि कांग्रेस को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.


Suggested News