बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय बजट की पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन ने की जमकर सराहना, कांग्रेस विधायक बोले-युवाओं, बुनकरों को हाथ लगी निराशा

केंद्रीय बजट की पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन ने की जमकर सराहना, कांग्रेस विधायक बोले-युवाओं, बुनकरों को हाथ लगी निराशा

BHAGALPUR : आम बजट 2024-25 में बिहार के लिए केंद्र सरकार ने खजाना खोल दिया गया है। मोदी सरकार 3.0 का बजट बिहार की तकदीर तस्वीर संवारने वाला बजट है। बजट 2024-25 में जो राज्य सबसे स्पेशल रहा, वो है बिहार। बजट में बिहार को सबसे ज्यादा मिला और बिहार में भागलपुर सबसे अव्वल रहा। बिहार को पूर्वोदय योजना में शामिल कर राज्य में सड़कों के निर्माण के लिए बजट 2024-25 में 26000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। वहीं भागलपुर के पीरपैंती के ड्रीम पॉवर प्रोजेक्ट समेत विद्युत परियोजनाओं के लिए भी करीब 22000 करोड़ आवंटित की गई है। बिहार में एयरपोर्ट्स का भी ऐलान किया है जिसमें निश्चित रुप से भागलपुर एयरपोर्ट को भी मौका मिलेगा। बक्सर से भागलपुर के बीच सड़क के निर्माण से इलाके के विकास में चार चांद लगेगा। कोसी-मिची इंस्ट्र स्टेट लिंक, बैराज समेत बाढ़ नियंत्रण, सिंचाई और बिहार के पर्य़टन को बढ़ावा देने के लिए बजट में की गई अनेकों घोषणाओँ की जितनी तारीफ की जाए, वो कम है। ये कहना है भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन का। 

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पीरपैंती में पॉवर प्रोजेक्ट के लिए पहले ही जमीन अधिग्रहित की गई थी। लेकिन पिछली यूपीए सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था। अब पीरपैंती में पॉवर प्रोजेक्ट के लिए बजट प्रावधान से इस इलाके का भी विकास कहलगांव की तरह होगा। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राजगीर,  भागलपुर में एयरपोर्ट का ऐलान राज्य सरकार ने पहले ही कर रखा है। अब केंद्रीय बजट में भी बिहार में एयरपोर्ट्स के ऐलान से भागलपुर समेत राज्य में कई एयरपोर्ट्स का बनना तय हो गया है। बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकसित भारत का संकल्प पूरा करने की ओर तेजी से अग्रसर है। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में बजट 2024-25 बड़ी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में देश के गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाएँ.. हर वर्ग की फिक्र की गई है। निर्मला सीतारमण ने रोजगार और स्वरोजगार से लेकर युवा, गरीब, किसान, महिलाएं.. सबको सशक्त करने के लिए बजट में प्रावधान किए हैं। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि शिक्षा, स्किल, उद्योग, उद्यमिता क्षेत्रों को बजट में तवज्जो दी गई है, जिससे देश में रोजगार की बहार होगी और देश जब 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनेगा तो उसमें हर वर्ग के लिए अपार संभावनाएं होगी। 

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश में तेजी से उभर रहे मध्यम वर्ग की फिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। मध्यम वर्ग को टैक्स में बड़ी राहत देने के साथ रोजगार, स्वरोजगार, उद्योग, उद्यमिता एवं अन्य क्षेत्रों में मदद की स्कीम्स बजट में घोषित हुई है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बजट का सबसे बड़ा विजेता रहा बिहार। डबल इंजन सरकार के नेतृत्व में बिहार के डबल स्पीड ग्रोथ की रुपरेखा बजट 2024-25 में तय कर दी गई है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एनडीए सरकार लगातार बिहार को प्रगति के पथ पर लेजी से आगे ले जा रही है। मोदी 3.0 सरकार में बिहार में विकास की नई तस्वीर बनेगी, ये तय है। शाहनवाज हुसैन ने कहा पूर्वोदय योजना बिहार समेत झारखंड, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों का चहुमुखी विकास सुनिश्चित करेगा। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में बसता है और अब बिहार प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश के नेतृत्व में पूर्वोत्तर की शान बनकर उभरेगा। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योग और उद्यमिता तो केंद्र और राज्य की एनडीए सरकार की प्राथमिकता है ही.... अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे का मुख्यालय गया में बनने से पूरे बिहार में औद्योगिक माहौल बेहतर होगा और बड़ी संख्य़ा में बिहार के युवा और कारोबारी लाभांवित होंगे। शाहनवाज हुसैन ने कहा बिहार में पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा देने के लिए बोधगया, गया, राजगीर और नालंदा के धार्मिक स्थलों का विकास होगा। कुल मिलाकर मोदी 3.0 सरकार ने बिहार के लिए सौगातों की भरमार कर दी है जिसके लिए सभी बिहारवासी शुक्रगुजार हैं।

आज संसद में केद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश आम बजट पर भागलपुर के कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि इस बजट में बढ़ती महंगाई की रोकथाम के लिए कुछ नही किया गया है। देश के नौजवान रोजगार के लिए तरस रहा है, उसे भी इस बजट से निराशा हाथ लगी है। सिल्क उद्योगों एवं बुनकरों के कल्याण के लिए कोई प्रावधान नहीं रहने से उद्यमियों एवं बुनकरों को निराशा हाथ लगी है। यह बजट बड़े उद्योगपतियों के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ऐसे में इस बजट को जनहितकारी एवं लोक कल्याणकारी नहीं कहा जा सकता है।

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट

Suggested News