बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

1 अप्रैल से करनी होगी जेब ढीली, केंद्र सरकार देगी महंगाई का एक और झटका, बढ़ जाएगा थर्ड पार्टी बीमा

1 अप्रैल से करनी होगी जेब ढीली, केंद्र सरकार देगी महंगाई का एक और झटका, बढ़ जाएगा थर्ड पार्टी बीमा

पटना. महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को 1 अप्रैल से एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है. केंद्र सरकार ने थर्ड पार्टी बीमा का प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव किया है. अगर ऐसा हुआ 1 अप्रैल से बीमा राशि में बढ़ोतरी लागू हो सकती है. 

सभी प्रकार के वाहन मालिकों के लिए बीमा अनिवार्य होता है. अगर वाहन मालिक फुल पार्टी बीमा करवाने में सक्षम नहीं है तो उसके लिए थर्ड पार्टी बीमा अनिवार्य होता है. ऐसे में अब बीमे के प्रीमियम में बढ़ोतरी से वाहन मालिकों की जेब पर भी असर पड़ने वाला है. 

सरकार ने जो संशोधन प्रस्तावित किया है उसके मुताबिक 1 हजार सीसी (1000 CC) वाली कारों पर पिछले साल का थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम 2072 रुपये था, जो कि बढ़ोतरी के बाद 2094 रुपये हो जाएगा. इसी तरह हजार से पंद्रह सौ (1500 CC) सीसी वाले वाहनों के थर्ड पार्टी बीमे के लिए 3416 रुपये किए जाने का प्रस्ताव है. इससे पहले इसके लिए 3221 रुपये देने होते थे. वहीं, 1500 सीसी से ऊपर के वाहन मालिकों को बढ़ोतरी के बाद 7897 रुपये प्रीमियम देना होगा जो कि पहले 7890 रुपये था.

दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपये बतौर प्रीमियम देना होगा, जबकि 350 सीसी से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये होगा. थर्ड पार्टी बीमा बढ़ने से सीधा असर वाहन मालिकों पर पड़ेगा. उन्हें वाहनों के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा.



Suggested News