बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगहा में लोगों को डरा रही गंडक! शहर से सौ मीटर की दूरी पर पहुंची जलधारा, कटाव रोकने पहुंची जल संसाधन विभाग की टीम

बगहा में लोगों को डरा रही गंडक! शहर से सौ मीटर की दूरी पर पहुंची जलधारा, कटाव रोकने पहुंची जल संसाधन विभाग की टीम

BETTIAH : पश्चिमी चम्पारण के बगहा में एक बार फिर गण्डक नदी का कटाव तेज़ हो गया है। यूटर्न लेने के साथ ठकरहा व मधुबनी के साथ अब गण्डक नदी का कहर शहर के शास्त्रीनगर में भी जारी है। जहां नदी ने रौद्र रूप धारण कर भीषण कटाव शुरू कर दी है। जिससे नदी किनारे बसे शहर के लोगों में ख़ौफ़ का माहौल है।दरअसल गंडक नदी ने अबकी बार शहर की ओर टर्न लिया है और जलस्तर घटने के बाद नदी विकराल रुप अख्तियार कर शास्त्रीनगर में तेजी से कटाव कर रही है।

बताया जा रहा है कि शहर के शास्त्रीनगर वार्ड नंबर 15 में गंडक नदी का दबाव बढ़ जाने से लोगों को विस्थापन का ख़तरा सताने लगा है। क्योंकि गोरखपुर बेतिया मुख्य सडक NH 727 से महज़ क़रीब 150 मीटर क़रीब आकर नदी कटाव कर रही है। हालांकि सूचना के साथ जल संसाधन विभाग की टीम यहां आनन फानन में पहुचीं है और बचाव कार्य की कवायद में जुटी है।

बता दें कि नदी से यहां क़रीब 100 मीटर दूर लोगों का घर है। बीती रात से गंडक नदी ने यहां कटाव करना शुरू किया है गंडक की धार शहर के तरफ मुड़ गई है । गंडक तेजी से कटाव करते हुए शहर के तरफ बढ़ रही है। स्थानीय लोगों का कहना हैं कि देर रात से ही कटाव शुरू हुआ है।

लिहाजा अब स्थानीय लोगों को 2007 के त्रासदी की चिंता याद आ रही है। जब गण्डक नदी के कहर में यहां 427 परिवार उजड़ गए थे और ख़ुद सीएम नीतीश कुमार ने कटाव की विनाशकारी मंजर को देखते हुए इन परिवारों को रामपुर के रमणी बेलाश नीतीश नगर में पुनर्वास योजना के तहत शरण दिया था।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट 

Suggested News