बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गणेशोत्सव का हुआ श्री गणेश, देखिये लालबागचा राजा का भव्य रूप

गणेशोत्सव का हुआ श्री गणेश, देखिये लालबागचा राजा का भव्य रूप

N4N Desk: श्री गणेश के आगमन का महोत्सव बड़े ही घूमधाम से पूरे देश में मनाया जाता है. मुंबई में गणेश की भव्यता अतुल्य है. मुंबई में इस दौरान कई गणेश पंडाल लगाए जाते हैं जिनमें सबसे प्रसिद्ध है लालबागचा राजा पंडाल. हर बार की तरह इस बार भी लालबागचा राजा का पंडाल को बड़े भव्य तरीके से सजाया गया.

लालबागचा के राजा के दर्शन के लिए श्रद्धालु लंबी-लंबी कतारों में घंटों इंतजार करते हैं. दरअसल यह माना जाता है कि यहां के गणेश प्रतिमा के दर्शन करने मात्र से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. लालबागचा राजा के दरबार में राजनेता से लेकर अभिनेता तक सभी सिर नवाते हैं. घंटों कतार में खड़े रहकर राजा गणेश के दर्शन कर श्रद्धालु धन्य हो जाते हैं. कोई मन्नत पूरी करने पर राजा का आभार मानता है तो कोई नई कामना करता है.

'लालबागचा राजा' यानी की 'लालबाग का राजा' का पंडाल सबसे ज्यादा मशहूर है। इस मंडल को 1934 में बनाया गया था। जहां 15 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु गणपति बप्पा के दर्शन के लिए घंटों लाइन में लगे रहते हैं। लालबाग के राजा को मन्नतों का गणपति भी कहा जाता है.

इस मंडल की स्थापना तब की गई जब देश स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रहा था. इस पंडाल की स्थापना के पीछे एक प्रतिज्ञा का हाथ है जिसे यहां के मछुआरों और विक्रेताओं ने लिया था. लालबाग मार्केट पहले पेरु चाल में स्थित था लेकिन 1932 में इसे बंद कर दिया गया. छुआरों और विक्रेताओं ने भगवान गणेश के सामने प्रण लिया वो एक स्थाई मार्केट बनवाएंगे और उनकी प्रतिमा को स्थापित करेंगे, और साल 1934 में उन्होंने स्थापना कर दिया।


Suggested News