बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रौद्र रूप ले रही गंगा, मुंगेर में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, निचले इलाकों में घुसा पानी, हाई अलर्ट पर प्रशासन

रौद्र रूप ले रही गंगा, मुंगेर में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, निचले इलाकों में घुसा पानी, हाई अलर्ट पर प्रशासन

मुंगेर-  जिले में एक बार फिर से गंगा उफान पर है.लगातार गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने से निचले इलाकों में पानी प्रवेश करने लगा है. कई जगहों पर कटाव की स्थिति विकराल रूप ले चुकी है. गंगा किनारे बसे गांवों और दियारा क्षेत्र के ग्रामीणों में गंगा के रौद्र रूप से डर समाने लगा है.  आपदा विभाग के अनुसार गंगा का  जलस्तर 37.78 दर्ज किया गया. जो वार्निंग लेवल 38.33 से महज 55 सेंटीमीटर नीचे बह रही है. जबकि डेंजर लेवल 39.33 है. गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण गंगा किनारे बसे ग्रामीणों और दियारा क्षेत्र के लोगों की नींद उड़ चुकी है.

 सदर प्रखंड क्षेत्र के सीताकुंड डीह गांव और टीकारामपुर में लगातार कटाव जारी है.  सदर प्रखंड, जमालपुर प्रखंड, धरहरा प्रखंड के  निचले इलाके में गंगा का पानी फैलने लगा है. नए क्षेत्र में भी गंगा का पानी प्रवेश कर गया है. जिसमें सदर प्रखंड का सीताचरण जाफरनगर , कुतलुपुर दियारा में तौफिर, रामगढ़ सहित बरियारपुर प्रखंड के नीरपुर, एकासी, कल्याण टोला और रतनपुर बहियार में पानी प्रवेश कर चुका है.

मुंगेर जिले में गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि को देखते हुए जिला प्रशासन बाढ़ को लेकर पूरी तरह अलर्ट मोड में है.  दियारा वासियों ने बताया की उनके गांव के चारों तरफ पानी आ गया है अब एक से दो दिनों में पानी उनके गांव में भी प्रवेश कर जाएगा . जिसके बाद उन्हें अपने गांव को छोड़ शहर में शरण लेना पड़ेगा . साथ ही बताया की  अभी प्रशासन के तरफ से उनके लिए कोई व्यवस्था नहीं किया गया है . वहीं जिला प्रशासन के द्वारा गंगा के बढ़ रहे जलस्तर पर लगातार निगरानी रखी जा रही है .

बाढ़ की स्थिति को देखते हुए पीड़ितों के लिए आश्रय स्थल को तैयार रखा गया है. उसमें सामुदायिक किचन के अलावा पशु चिकित्सक की तैनाती कर दी गयी है.प्रभावित इलाकों में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसको लेकर प्रशासन अलर्ट मोड में है.

रिपोर्ट- मो. इम्तियाज खान 


Suggested News