बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गंगा नदी के हर 40 वें KM पर पुल, बिहार में 6 लेन के 18 नए पुलों का हो रहा निर्माण.....

गंगा नदी के हर 40 वें KM पर पुल, बिहार में 6 लेन के 18 नए पुलों का हो रहा निर्माण.....

PATNA : महात्मा गांधी सेतु पर सुपरस्ट्रक्चर बदलने का काम चल रहा है. पश्चिमी लेन का कार्य पूरा हो चुका है और अब पूर्वी लेन का निर्माण कार्य जारी है. सरकार का दावा है कि मार्च 2022 तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा. गांधी सेतु के दोनो लेन के निर्माण कार्य पूरा होने पर लोगो को जाम की समस्या नही झेलनी होगी. उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार को जोड़ने वाला महात्मा गांधी सेतु वर्ष 1983 में बनकर तैयार हुआ था. लेकिन पुल के जर्जर हो जाने के बाद इसके पुराने स्ट्रक्चर को तोड़कर स्टील से नया सुपर स्ट्रक्चर बनाया जा रहा है. फिलहाल पश्चिमी लेन का काम पूरा हो चुका है और पूर्वी लेन का काम जारी है. कोरोना और अन्य समस्याओं के कारण निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है. लेकिन अब सरकार ने काम में तेजी लाने के लिए निर्माण एजेंसी पर दबाव डालना शुरू कर दिया है. 

गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर निर्माण कार्य की समीक्षा करने पहुंचे पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दावा किया है कि समय से गांधी सेतु के दोनों लेन का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि मोटरसाइकिल और साइकिल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए पुल पर अलग से व्यवस्था की जा रही है और पुल के स्पेन में केबलिंग की भी व्यवस्था की गयी है जिसके द्वार किसी भी तरीके का पाइप लाइन बिछाया जा सकता है .

महात्मा गांधी सेतु के पुराने स्ट्रक्चर को बदल कर नया स्टील का सुपरस्ट्रक्चर बनाने के साथ-साथ बिहार में गंगा नदी पर 18 नए पुलों का निर्माण किया जा रहा है. गांधी सेतु से ठीक बगल में सिक्स लेन ब्रिज बनाया जा रहा है. गांधी सेतु के 10 किलोमीटर डाउनस्ट्रीम में कच्ची दरगाह बिदुपुर पुल का निर्माण कराया जा रहा है. जेपी सेतु के समानांतर नए पुल बनने का प्रस्ताव है और उसी के  10 किलोमीटर पश्चिम दिघवारा में सिक्स लेन पुल बनाया जाना है. बख्तियारपुर से ताजपुर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य जारी है. राजेंद्र सेतु के समानांतर सिक्स लेन ब्रिज बनाया जा रहा है. मुंगेर घाट पुल बनाया जा रहा है जिसका दिसंबर महीने में अप्रोच रोड पूरा हो जाएगा . अगवानी घाट से सुल्तानगंज फोरलेन ब्रिज का निर्माण कार्य जारी है. विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल बनाया जा रहा है और मनिहारी से साहेबगंज भी नया फोरलेन पुल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा का कहना है कि बिहार में पहले गंगा नदी पर 10 लेन के सिर्फ 4 पुल थे और आज 6 लेन के 18 नए पुलों का निर्माण कार्य जारी है. पटना और हाजीपुर में अगले कई वर्षों तक ट्रैफिक समस्या को दूर करने के लिए गांधी सेतु के ठीक बगल में 4 लेन के नए पुल का निर्माण कार्य जारी है,  जिसे वर्ष 2024 तक पूरा करना है. पुल के निर्माण कार्य का जायजा लेने के बाद पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि अगले 100 साल तक पटना और हाजीपुर में ट्रैफिक की समस्या ना हो इस को ध्यान में रखकर इस पुल का निर्माण कराया जा रहा है. हाजीपुर की तरफ पासवान चौक पर इसके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है और पटना में पहाड़ी पर एक नए पुल का निर्माण कराया जाएगा .

बिहार में सड़कों का जाल बिछाने के साथ-साथ बिहार सरकार का दावा है कि गंगा नदी में हर 40 किलोमीटर पर एक पुल का निर्माण कराया जा रहा है. ऐसे में सरकार के पास सबसे बड़ी चुनौती है कि सभी पुलों का निर्माण कार्य समय से हो क्योंकि गांधी सेतु के स्ट्रक्चर बदलने समेत कई ऐसे बड़े पुल हैं. जिसका निर्माण कार्य समय से पूरा नहीं हो पा रहा है और इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ता है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News