बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मीडिया सेक्टर में गौतम अडानी ने बढ़ाया दूसरा कदम, NDTV के अधिग्रहण के बाद इस न्यूज एजेंसी में हासिल की बड़ी हिस्सेदारी

मीडिया सेक्टर में गौतम अडानी ने बढ़ाया दूसरा कदम, NDTV के अधिग्रहण के बाद इस न्यूज एजेंसी में हासिल की बड़ी हिस्सेदारी

DESK : देश के उद्योग जगत में अडानी ग्रुप किसी परिचय की मोहताज नहीं है। लगभग हर क्षेत्र में अपनी पैठ जमाने के बाद अबमीडिया सेक्टर में अरबपति गौतम अडानी समूह का दबदबा बढ़ रहा है। अडानी समूह ने पिछले साल लोकप्रिय न्यूज चैनल एनडीटीवी का अधिग्रहण किया था। अब गौतम अडानी ने मीडिया सेक्टर में अपना दूसरा कदम बढ़ाते हुए समाचार एजेंसी IANS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। 

50 फीसदी शेयर किया हासिल

शेयर बाजार को दी जानकारी में समूह की लीडिंग कंपनी- अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया कि इसकी सहायक एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने IANS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। हालांकि, कंपनी ने अधिग्रहण मूल्य का खुलासा नहीं किया है।

 अडानी समूह ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "एएमएनएल ने IANS और IANS के एक शेयरधारक संदीप बामजई के साथ IANS के संबंध में अपने पारस्परिक अधिकारों को रिकॉर्ड करने के लिए एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।" 

परिचालन और प्रबंधन की संभालेंगे जिम्मेदारी

अडानी समूह ने आगे कहा-IANS का सभी परिचालन और प्रबंधन नियंत्रण एएमएनएल के पास होगा और एएमएनएल को आईएएनएस के सभी निदेशकों को नियुक्त करने का अधिकार होगा। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में IANS का राजस्व 11.86 करोड़ रुपये था।

अडानी ने पिछले साल मार्च में मीडिया कारोबार में कदम रखा था। समूह ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया का अधिग्रहण करने का ऐलान किया। इसे डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म बीक्यू प्राइम संचालित करता है। इसके बाद दिसंबर में इसने ब्रॉडकास्टर एनडीटीवी में लगभग 65 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली। 


Suggested News