बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब घर बैठे बदले अपने बैंक का ब्रांच, SBI दे रहा यह सुविधा

अब घर बैठे बदले अपने बैंक का ब्रांच, SBI दे रहा यह सुविधा

N4N Desk: अगर आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो आप घर बैठे यह काम मिनटों में कर सकते हैं. जी हाँ! SBI ऑनलाइन ब्रांच बदलने की सुविधा देता है. इस प्रकार आप एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं. SBI के इस सुविधा का लाभ केवल वहीं लोग ले पाएंगे, जिनका अपने बैंक अकाउंट का KYC अपडेटेड है. दूसरा क्रयटेरिया ये है कि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से रजिस्टर हो. 

बैंक ब्रांच बदलने का प्रोसेस इस प्रकार है-

1. सबसे पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करें. अपने खाते के होम पेज पर 'ई-सर्विस' के बटन पर क्लिक करें. 'ई-सर्विसेज' सेक्शन में बाईं ओर आप "बचत खाते के स्थानांतरण" का विकल्प दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर आपको एसबीआई में उपलब्ध खाते दिखाई देंगे. आप जिस खाते को दूसरी शाखा में ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसे चुनें. और फिर एसबीआई  की दूसरी शाखा का ब्रांच कोड डालें.

2. फिर 'गेट ब्रांच नेम' टैब को क्लिक करें, इसके बाद शाखा का नाम, उस शाखा का कोड के नीचे दिए गए बॉक्स में दिखेगा. यह कोड वहां से चुन लें. अगर आप पहले से ही शाखा कोड जानते हैं तो उसे भर सकते हैं. 'नियम और शर्तें' पढ़ने के बाद एक्सेप्ट पर टिक करके सबमिट करें.

3. सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपको नई शाखा का नाम और कोड दिखेगा. जिसमें आप अपना खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं. पूरी डीटेल्स एक बार जांचें और यदि आपको सब कुछ सही लगे तो कंफर्म बटन पर क्लिक करें.

4. इसके बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको डालना होगा. जब आप "कन्फर्म" पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा.

5. इस पर ट्रांसफर कंफर्मेशन मैसेज, आपकी मौजूदा शाखा और उस शाखा का विवरण होगा, जिस पर आपने अपना खाता ट्रांसफर किया है.

Suggested News