बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पुराने स्लेट-पेंसिल का जमाना गया, अब बिहार के बच्चे डिजिटल स्लेट से करते है पढ़ाई, खुश कर देंगी तस्वीरें

पुराने स्लेट-पेंसिल का जमाना गया, अब बिहार के बच्चे डिजिटल स्लेट से करते है पढ़ाई, खुश कर देंगी तस्वीरें

JAMUI :  बचपन में स्लेट पेसिंल का सभी ने इस्तेमाल किया होगा। पहला अक्षर इसी स्लेट पर लिखा होगा। आज भी स्लेट का इस्तेमाल किया जाता है। अंतर इतना है कि अब पुरानी पारंपरिक स्लेट पेंसिंल बदल गए हैं और उसकी जगह डिजिटल स्लेटल पेंसिल ने ली है। जमुई जिले के एक प्राथमिक सरकारी स्कूल में ऐसा ही एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। यहां पारंपरिक स्लेट पेंसिल की जगह अब सभी बच्चों को डिजिटल स्लेट पेंसिल दिया गया है। बच्चे अब इसी स्लेट पर पढ़ाई कर रहे हैं।

  बता दें नीतीश जी की समाधान यात्रा के दौरान जमुई डीएम अवनीश कुमार सिंह एवम शिक्षा विभाग ने बड़ी पहल की है। मरकट्टा गांव सहित आंगनबाड़ी के बच्चो के शिक्षा के स्तर में बड़ी बदलाव की गई है। अब  शिक्षा की प्रति स्कूलो और आंगनबाड़ी केंद्रों पर आकर्षण बढ़ाने के जमुई मॉडल बन गया है चर्चा का केंद्र। डिजिटल स्लेट के माध्यम से अब नौनिहालों को दी जा रही है शिक्षा। कई जिले में इस मॉडल को अपनाया जा सकता हैं। 

समाधान यात्रा के दौरान CM नीतीश कुमार ने DM अवनीश कुमार सिंह के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की थी सराहना। वही जमुई जिले के बच्चे डिजिटल स्लेट के माध्यम से पढ़ाई कर गदगद है।  कहा जाए तो बिहार शिक्षा के क्षेत्र में अभी भी अन्य राज्यों की तुलना में काफी पीछे है, लेकिन अगर सच्ची लगन और मेहनत की जाए तो कुछ वर्षो में यह अवधारणा बदल जायेगी।

Suggested News