बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, अब घूमने के लिए मिलेगी हेलीकॉप्टर सुविधा, इस दिन से उठा सकेंगे लाभ, सिर्फ इतना होगा किराया...

बिहार के पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, अब घूमने के लिए मिलेगी हेलीकॉप्टर सुविधा, इस दिन से उठा सकेंगे लाभ, सिर्फ इतना होगा किराया...

GAYA: गया और बोधगया घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के साथ राज्य के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। गया व बिहार के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलेगी। गया में 10 दिसंबर से पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलने लगेगी। हेलीकॉप्टर की सुविधा बहाल होने के बाद पर्यटक गया के प्रेतशिला, रामशिला, ब्रह्मयोनि, ढ़ूंगेश्वरी, मंगलागौरी व विष्णुपद का एरियल व्यू ले सकेंगे। इसके लिए अलग अलग किराया होगा। बौद्ध सर्किट से जुड़े स्थलों तक देश-विदेश के पर्यटकों के पहुंचने की सुविधा के मद्देनजर हवाई मार्ग से जोड़ना अच्छी पहल है। यह सेवा महाबोधि एविएशन के सीईओ विपुल कुमार, निदेशक रवि कुमार, को फाउंडर, अरबिंद कुमार सिंह, विपिन सलोना, शशांक शेखर व सिक्युरिटी हेड रजनीश कुमार ने सोमवार को बोधगया में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि गया में पहलीबार पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा मिलने जा रहा है। हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू लेने की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। यह सेवा गया बोधगया आने वाले पर्यटकों व आम लोगों के लिए हेलीकॉप्टर से यात्रा सुलभ होगा। जो खर्च आम लोगों के पॉकेट के अनुकूल होगा। 

बोधगया पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

अरबिंद सिंह ने बताया कि 7 सीटर हेलीकॉप्टर की सेवा शुरू होगी। उन्होंने कहा गया में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने से बोधगया पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। देश विदेश से पहुंचे पर्यटक कम समय में गया सहित बिहार के बौद्ध स्थलों का भम्रण कर सकेंगे। गया शहर के प्रेतशिला, रामशिला, ब्रह्मयोनि, ढ़ूंगेश्वरी, मंगलागौरी व विष्णुपद का एरियल व्यू लेने के लिए किराया पायलट के पास आगे की सीट का किराया 7 हजार, खिड़की के किनारे सीट का 6 हजार तथा बीच वाले सीट का किराया 5 हजार रूपए निर्धारित किया गया है। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और गया एयरपोर्ट ऑथिरिटी से अनुमति ले ली गई है।  बोधगया स्थित नोड वन में कार्यालय खोला गया है। एडब्लूए 119 हेलीकॉप्टर का चयन कर लिया गया है।

शादी-विवाह के लिए के लिए भी होगी पैकेज

बिहार के विभिन्न बौद्ध स्थलों के लिए एक दिवसीय यात्रा का पैकेज है। इसके तहत वैशाली, राजगीर, नालंदा व उत्तर प्रदेश के सारनाथ की यात्रा कराई जाएगी। इसमें सात यात्रियों का ग्रुप होगा। पैकेज में खाना, गाइड सहित सारे खर्च होगा। यह पैकेज उन टूरिस्ट यात्रियों के लिए होगा, जो कम समय में इन जगहों की यात्रा करना चाहेंगे। शादी-विवाह  के लिए भी पैकेज है। बारात के दौरान वर-वधू को जयमाला स्टेज तक लाना या उन्हें वेडिंग डेस्टिनेशन तक लाना व वापसी शामिल है। 

बुद्धिस्ट सर्किट पैकेज भगवान बुद्ध के जीवन की चार महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी रहे लुंबिनी, बोधगया, वाराणसी व कुशीनगर के लिए चार दिन व तीन रात का पैकेज होगा। इसके तहत 4 पर्यटकों का ग्रुप एक बार में यात्रा कर सकेगें। पैकेज में गाइड, होटल सुविधा, खानपान, सुरक्षा सहित सभी खर्चों को शामिल किया गया है। इस पैकेज का किराया अलग निर्धारित किया गया है। इसके अलावे सबसे बड़ी बात यह है कि इमरजेंसी में मेडिकल एम्बुलेंस की भी सुविधा दे सकते हैं।

Suggested News