बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी : बिहार पर मानसून रहेगा मेहरबान, झमाझम बारिश के पूरे आसार, जून से सितम्बर तक खूब गरजेंगे बादल

खुशखबरी : बिहार पर मानसून रहेगा मेहरबान, झमाझम बारिश के पूरे आसार, जून से सितम्बर तक खूब गरजेंगे बादल

पटना. भीषण गर्मी की मार झेल बिहार के लोगों के लिए मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी दी है. गर्मी से बेहाल बिहार में इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं. यानी मानसून बिहार पर मेहरबान रहेगा इसकी पूरी संभावना है. आईएमडी ने सोमवार को कहा कि भारत में 2024 के मानसून सीजन में अगस्त-सितंबर तक ला नीना की स्थिति बनने की संभावना के साथ सामान्य से अधिक संचयी वर्षा होने की संभावना है। इसमें बिहार को लेकर भी अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है जो जून से सितम्बर तक चल सकता है. 

जलवायु वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश के दिनों की संख्या घट रही है जबकि भारी बारिश की घटनाएं (थोड़ी अवधि में अधिक बारिश) बढ़ रही हैं, जिससे बार-बार सूखा और बाढ़ आ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि 1951-2023 के बीच के आंकड़ों के आधार पर, भारत में मानसून के मौसम में नौ मौकों पर सामान्य से अधिक बारिश हुई, जब ला नीना के बाद अल नीनो घटना हुई। मानसून के मौसम के दौरान सकारात्मक हिंद महासागर डिपोल स्थितियों की भविष्यवाणी की जाती है। साथ ही, उत्तरी गोलार्ध में बर्फ का आवरण कम है। उन्होंने कहा, ये स्थितियां भारतीय दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल हैं।

इस समय मध्यम अल नीनो की स्थिति बनी हुई है। अनुमान है कि मानसून का मौसम शुरू होने तक यह तटस्थ हो जाएगा। इसके बाद ला लीना की स्थिति अगस्त-सितंबर तक स्थापित हो सकती है । 2023 में, अल नीनो वर्ष में, भारत में "औसत से कम" संचयी वर्षा हुई जो 868.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत की तुलना में 820 मिमी रही। 2023 से पहले, भारत में लगातार चार वर्षों तक मानसून के मौसम में "सामान्य" और "सामान्य से ऊपर" वर्षा दर्ज की गई थी। ऐसे में अब 2024 यह बेहतर संकेत है कि अच्छी बारिश होगी. 

गौरतलब है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत की वार्षिक वर्षा का लगभग 70 प्रतिशत प्रदान करता है, जो कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। देश की जीडीपी में कृषि का योगदान लगभग 14 प्रतिशत है। ऐसे में मानसून में अच्छी या सामान्य बारिश होना किसानी के साथ ही अन्य प्रकार से भी श्रेष्ठकर होगा. 


Suggested News