बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी : अब केवाईसी के लिए नहीं लगाना होगा बैंक का चक्कर, जानिए कैसे....

खुशखबरी : अब केवाईसी के लिए नहीं लगाना होगा बैंक का चक्कर, जानिए कैसे....

NEWS4NATION DESK : बैंक में खाताधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें केवाईसी के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं होगी। ग्राहक मोबाइल के जरिए भी अपना केवाईसी करवा सकेंगे। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा का एलान किया है। आरबीआई ने कहा है कि अब बैंक अपने ग्राहकों की केवाईसी (नो योर कस्टमर) वीडियोके जरिए भी करवा सकेंगे। इस संदर्भ में आरबीआई ने मास्टर केवाईसी गाइडलाइंस में संशोधन किया है।

आरबीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन

आरबीआई नोटिफिकेशन के अनुसार, केंद्रीय बैंक ने वीडियोआधारित कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस (VCIP) को ग्राहक अनुमति आधारित वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में पेश किया है ताकि कस्टमर्स की पहचान करना आसान हो सके। 

एक दैनिक अखबार के खबर के अनुसार, इसके अतिरिक्त आरबीआई ने आधार और अन्य ई-दस्तावेजों के जरिए ईकेवाईसी और डिजिटल केवाईसी की सुविधा भी दी है। 

ये होगी प्रक्रिया

मोबाइल वीडियोके जरिए दूरदराज के इलाकों में मौजूद फाइनेंशल इंस्टीट्यूशन का अधिकारी पैन या आधार कार्ड और कुछ सवालों के जरिए ग्राहक की पहचान करेंगे। प्रक्रिया के तहत एजेंट को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वह देश में ही उपस्थित है। इसके लिए कस्टमर की जियो लोकेशन को कैप्चर किया जाएगा। 

हालांकि वीडियोकॉल संबंधित बैंक के डोमेन से ही किया जाना चाहिए। गूगल ड्यूओ या व्हाट्सएप के जरिए यह प्रक्रिया नहीं होगी। बैंकों को वीडियोकेवाईसी प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपनी एप्लिकेशंस और वेबसाइटों को लिंक करना होगा।

इन्हे होगा फायदा

केंद्रीय बैंक के इस कदम से दूरदराज के इलाकों में रहने वाले ग्राहकों को आसानी होगी और उनका खर्चा भी घटेगा।

बता दें कि यह व्यवस्था चुनिंदा देशों में ही है। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है।

Suggested News