बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोपालगंज जिला प्रशासन ने सड़क हादसे में कमी लाने को लेकर की पहल, यातायात नियमों के पालन के लिए की नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम की शुरुआत

गोपालगंज जिला प्रशासन ने सड़क हादसे में कमी लाने को लेकर की पहल, यातायात नियमों के पालन के लिए की नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम की शुरुआत

GOPALGANJ : यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए गोपालगंज जिला और पुलिस प्रशासन ने एक अनूठी पहल शुरू की है। अब नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में समझाया जाएगा। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और यातायात नियमों के प्रति लोगो में जागरूकता बढ़ाने के लिए गोपालगंज जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई। इस पहल के तहत जिले में विभिन्न स्थानों चौक चौराहों पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही लोगों को सीट बेल्ट बांधने, हेलमेट पहने, ओवरलोडिग न करने व अधिक तेजी से वाहनों को नहीं चलाने की नसीहत दी गई।

दरअसल सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए गोपालगंज जिला और पुलिस प्रशासन ने मिलकर जिला समाहरणालय परिसर से डीएम मो मकसूद आलम और एसपी स्वर्ण प्रभात ने नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलित कर किया। साथ ही जिले के विभिन्न जगहों के लिए  जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रवाना लिए गए जत्था जिले के विभिन्न गांवों और शहरों में घूमकर नाटक कर सड़क दुर्घटनाओं के कारणों, यातायात नियमों के पालन के महत्व और सड़क सुरक्षा के उपायों को दर्शाया जाएगा। साथ ही, लोगों को हेलमेट पहनने, सीट बेल्ट का इस्तेमाल करने, शराब पीकर वाहन न चलाने और तेज रफ्तार से बचने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

इस संदर्भ में  जिलाधिकारी मो मकसूद आलम ने लोगों से अपील की है कि वे नुक्कड़ नाटकों को देखें और उनमें दिए गए संदेशों का पालन करें। साथ ही उन्होंने कहा है की इसमें बहुत दिक्कत की बात नही है सिर्फ मानसिकता चेंज करने की बात है। हम ही लोग यही के लोग जब दूसरे राज्य में जाते है, तो वहां इसी नियमो का पालन करते है। इसलिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को बताना चाहते है की ट्रैफिक नियमों का पालन करिए। यातायत के सुगम संचालन के लिए नियमो का पालन करना अति आवश्यक है। 

वही एसपी स्वर्ण प्रभात ने कहा कि, "सड़क दुर्घटनाएं एक बड़ी समस्या बन गई हैं। इन दुर्घटनाओं में से ज्यादातर कारण यातायात नियमों का उल्लंघन होता है।" उन्होंने कहा कि, "नुक्कड़ नाटक के माध्यम से हम लोगों को जागरूक करना चाहते हैं कि वे सड़क पर सुरक्षित रहने के लिए नियमों का पालन करें।"यह अभियान केवल पुलिस या प्रशासन का नहीं है, बल्कि पूरे समाज का है।" उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इस अभियान में अपना योगदान दें और यातायात नियमों का पालन करें। साथ ही हम लोगो ने यह निर्णय लिया है की पूरे जिले में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को यातायात नियमो कें पालन के लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा की प्रति वर्ष 2 सौ से ज्यादा लोगो की सड़क दुर्घटना में जाने चली जाती है। इसमें ज्यादातर वही लोग होते है जिन्होंने सीटबेल्ट नही लगा रखी है या फिर हेलमेट नहीं पहन रखी थी। इसलिए घर से निकले तो हेलमेट पहन कर ही निकले। हर जगह ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है। जो लोग इस नियमो का पालन नहीं करेंगे। उन पर कड़ा से कड़ा जुर्माना का प्रावधान किया गया है।

गोपालगंज से मनान अहमद की रिपोर्ट

Suggested News