बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना जागरूकता में सहायक होगा हैंड बुक, लोगों के बीच किया जा रहा वितरण- मंगल पांडेय

कोरोना जागरूकता में सहायक होगा हैंड बुक, लोगों के बीच किया जा रहा वितरण- मंगल पांडेय

पटना. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ने के लिए लोगों को जागरुक करने में कोई कसर नहीं छोड़ा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्तरों के अलावे विज्ञापनों के जरिये जागरुकता ला रहे हैं, ताकि लोग कोरोना के प्रति सजग रहें। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने एक हैंड बुक का वितरण करवाया है, जिसमें कोविड संबंधी अहम जानकारियां साझा की गयी हैं। हैंड बुक होम आइसोलेशन, पहचान एवं प्रबंधन के नाम से प्रकाशित की गई है।

पांडेय ने कहा कि हैंड बुक के जरिये स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को फैलने से रोकने का तरीका की जानकारी दी है। टेलीमेडिसीन सेवा एवं संजीवन मोबाइल ऐप के उपयोग की सही जानकारी के अलावे यह भी जानकारियां दी दी गयी हैं कि घर पर किन दवाइयों का सेवन करना है। उनमें पैरासिटामोल (500), एजीथ्रोमाईसिन (500), विटामिन सी टेबलेट, बी कॉम्पलेक्स, जिंक टैबलेट हैं। साथ ही कोरोना संक्रमित होने पर किस प्रकार का आहार लें। इसकी जानकारी भी दी गई है। मधुमेह, ब्लड प्रेशर, दमा, कैंसर का इलाज पहले की भांति कराते रहने की सलाह दी गयी है। संक्रमण होने पर तुरंत चिकित्सीय परामर्श लेने एवं विशेषकर यदि कोई अन्य गंभीर बीमारी हो तो उसके इलाज में भी कोताही नहीं बरतने की सलाह शामिल हैं।

मंत्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की यह पहल लोगों को कई अहम जानकारियां देने में सहायक हैं। हैंड बुक में इस बात का जिक्र है कि कोरोना के माइल्ड केस में आप घर पर अपने बचाव हेतु प्रबंधन कैसे कर सकते हैं। माइल्ड केस में बुखार, गले में खराश, खांसी, नाक बहना, बदनदर्द, सिरदर्द एवं थकान, पेट में ऐंठन, दस्त, स्वाद या गंध ना पहचानना आदि हैं। हैंड बुक में प्रोनिंग के विभिन्न प्रक्रियाओं की जांच, ऑक्सीजन लेबल एवं शरीर के तापमान और बुखार की जांच कैसे करें, उसके बारे में विस्तुत जानकारी दी गई है।

Suggested News