बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के हर खेत को मिलेगा सिंचाई के लिए पानी -अभय कुशवाहा

बिहार के हर खेत को मिलेगा सिंचाई के लिए पानी -अभय कुशवाहा

GAYA : युवा जदयू के प्रदेश अध्यक्ष सह टिकारी विधायक अभय कुशवाहा ने रविवार को बेगूसराय जिला के बखरी, खगड़िया जिला के अलौली, भागलपुर जिला के सुल्तानगंज, बांका जिला के अमरपुर, लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा, शेखपुरा जिला के शेखपुरा विधानसभा को मिलाकर कुल छः विधानसभा के लिए वर्चुअल सम्मेलन के माध्यम से पार्टी के पदाधिकारियों, बूथ अध्यक्षों, बूथ सचिवों तथा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. 

अपने संबोधन में कुशवाहा ने कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री के द्वारा कृषि के क्षेत्र मे किए गए कार्य की जानकारी दी. अभय कुशवाहा ने कहा की मुख्यमंत्री ने कृषि के क्षेत्र में अनेकों कार्य किए. जिस प्रकार से हर घर में नल का जल पहुँचाने का कार्य किये है. उसी प्रकार से बिहार में कृषि कार्य के लिये बिजली  विभाग में अलग फीडर बैठाया जा रहा है. जिसे हर खेत को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री तीव्र बीज योजना के तहत धांन, मक्का, गेहूँ, मूंगफली इत्यादी चीजों का बीज वितरण बितरण  90% अनुदान के साथ किसान भाइयो को देने का काम हो रहा हैं. 

आगे उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री कृषि यांत्रिक के तहत ट्रैक्टर, ट्रैक्टर चालित कृषि यंत्र, जैसे पावर टिलर, थ्रेसर, पंपिंग सेट इत्यादी मशीनों पर 50% का अनुदान मुहैया कराने का कार्य कर रहे हैं. ताकि किसान  आगे बढे और कृषि के क्षेत्र में किसानों को उन्नति हो. कृषि क्षेत्र में भी कौशल विकास मिशन के तहत  अनेको प्रशिक्षण चलाया जा रहा है. जिससे युवा, युवती एवं किसान प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बन रहे  है. 

कृषि विश्वविद्यालय सबौर से कौशल विकास योजना के तहत चौदह हजार युवा, पांच हजार युवतियो एवं एक लाख से अधिक किसान भाइयों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है. कृषि के क्षेत्र में मधुमक्खी पालन, गौ पालन, मछली पालन, भेड़- बकरी पालन, नर्सरी इत्यादी के लिए प्रशिक्षित कर अनुदान देकर लोन दिया जा रहा है. इसकी बदौलत बिहार के हजारों युवा, युवती ओर किसान अपने परिवारों का जीविका चलाकर  सुख शान्ति से परिवार का निर्वहन कर रहे है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 


Suggested News