बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुर्घटना के बाद रेल ट्रैक बंद होने पर भी समय पर पहुंचेगी मदद, रेलवे ने अब की है ऐसी व्यवस्था

दुर्घटना के बाद रेल ट्रैक बंद होने पर भी समय पर पहुंचेगी मदद, रेलवे ने अब की है ऐसी व्यवस्था

KATIHAR : आमतौर पर रेल दुर्घटना की स्थिति में एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (ए. आर.टी) दुर्घटना स्थल पर भेजा जाता है, इस दौरान जो बातें सामने आई है कभी-कभी रेलवे ट्रैक जाम होने के कारण घटनास्थल तक (ए.आर.टी) भेजने को लेकर भी परेशानी होता है, इसी को देखते हुए कटिहार रेल मंडल के तरफ से एक ए.आर.टी वाहन महाबली को तैयार किया गया है।

ट्रक में डिजाइन किए गए इस वैन  में ऐसे तमाम उपकरण को व्यवस्थित ढंग से रखा गया है जो दुर्घटना की स्थिति में सड़क मार्ग से प्रभावित स्थल तक पहुंच कर तुरंत दुर्घटना में मदद पहुंचा सके, बड़ी बात यह है इस ट्रक से जुड़े सभी उपकरणों को कटिहार रेल मंडल द्वारा ही सेट किया गया है, रेलवे अधिकारियों के माने तो यह सिर्फ कटिहार रेल मंडल ही नहीं बल्कि एन.एफ.रेल मंडल के पहला ए.आर.टी वाहन है। इंचार्ज मनोज कुमार ने बताया कि आज ट्रेनों की संख्या इतनी अधिक है कि उन्हें रोककर पास तैयार करना बहुत मुश्किल काम है। इसलिए हमने ऐसी व्यवस्था कि दुर्घटना में जरुरत पड़ने सारे सामान को एक वैन में स्टोर कर दिया गया है। यह वाहन सड़क मार्ग से ज्यादा जल्दी पहुंच पाएगा।

महाबली दिया गया है नाम

रेल मंडल के तरफ से इसका नाम 'महाबली' दिया गया है यानी अब कटिहार रेल मंडल रेल दुर्घटना की स्थिति में 'महाबली' के माध्यम से लोगों की मदत के लिए और जल्दी सेवा उपलब्ध करवाने के लिए एक बेहतर वैकल्पिक उपाय किया है।

REPORTED BY SHAYAM

Suggested News