बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में सामान्य वर्ग को कितनी सरकारी नौकरी, कायस्थ नहीं, इस जाति के लोगों का है दबदबा

बिहार में सामान्य वर्ग को कितनी सरकारी नौकरी, कायस्थ नहीं, इस जाति के लोगों का है दबदबा

PATNA : माना जाता है कि कायस्थ जाति के लोग नौकरी को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। लेकिन, बिहार के संदर्भ में यह बात गलत बात साबित होती नजर आ रही है। बिहार में सरकारी नौकरी करनेवाले सवर्ण जातियों में कायस्थों से अधिक ब्राह्मण, भूमिहार और राजपूत जाति के लोगों की है। बिहार सरकार द्वारा जारी जातीय सर्वे की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है। 

रिपोर्ट के अनुसार बिहार में सामान्य वर्ग से कुल 6 लाख 41 हजार 281 व्यक्ति को सरकारी नौकरी हासिल है। जो कि पदों का 3.19 फीसदी है। इसमें सबसे अधिक नौकरी भूमिहार जाति के लोगों के पास है। भूमिहार जाति से कुल 1,87,256 लोग सरकारी नौकरी में हैं, इनकी हिस्सेदरी 4.99फीसदी बताई गई है।

 इसी तरह ब्राह्मण जाति के पास सरकारी नौकरी में हिस्सेदारी 1 लाख 72 हजार 259, जो की कुल 3.60 फीसदी है। राजपूतों में 1 लाख 71 हजार 933 ऐसे लोग हैं, जो सरकारी नौकरी से जुड़े हैं, आंकड़ों में इनकी संख्या 3.81 फीसदी बताई गई है।

नौकरी करनेवालों में बाकी जातियों की तुलना में कायस्थों की संख्या कम है।कायस्थ जाति के पास सरकारी नौकरी में हिस्सेदारी 52 हजार 490 है। जो कि सिर्फ 6.68 फीसदी है। हालांकि आबादी के हिसाब से सामान्य वर्ग में यह सबसे अधिक परसेंट है।

शेख जाति के पास सरकारी नौकरी में हिस्सेदारी  39 हजार 595 नौकरी करते हैं। पठान जाति के पास सरकारी नौकरी में हिस्सेदारी 10 हजार 517 है। सैयद जाति के पास सरकारी नौकरी में हिस्सेदारी 7 हजार 231 लोग सरकारी नौकरी करते हैं। 

Suggested News