बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आपके आस पास हो रहा है अपराध तो जल्दी करें और दें 14432 नंबर पर जानकारी, तुरंत होगा एक्शन

आपके आस पास हो रहा है अपराध तो जल्दी करें और दें 14432 नंबर पर जानकारी, तुरंत होगा एक्शन

PATNA_   अपराध पर नियंत्रण करने के लिए लगातार नए-नए प्रयोग किया जा रहे हैं. इसी कड़ी में बिहार पुलिस मुख्यालय ने पुलिस का नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. 14432 पर आप पूरे बिहार में किसी भी बड़े अपराधी घटना की सूचना दे सकते हैं. बड़ी आपराधिक घटनाओं की जानकारी देने के लिए 14432 को डायल करना होगा.यह नंबर 24×7 काम करेगा.  

लूट, हत्या और दुष्कर्म जैसे गंभीर अपराधों की सूचना  14432 पर दें सकते हैं. सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा. इस नंबर पर बिहार सहित देश के किसी भी कोने से लोग बिहार में अपराध या अपराधियों से जुड़ी सूचनाएं बिहार पुलिस के साथ साझा कर सकेंगे. यह टॉल फ्री नंबर 24 घंटे कार्यरत रहेगा. पुलिस मुख्यालय ने इस विशेष नंबर पर आने वाले सभी कॉल को अटेंड करने से लेकर उस पर विधिवत कार्रवाई सुनिश्चित किये जाने को लेकर विशेष टीम भी गठित कर दी है.

बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि नया टॉल फ्री नंबर सिर्फ अपराध और अपराधियों से जुड़ी सूचनाएं पुलिस के साथ साझा करने को लेकर लांच किया गया है. इस नंबर पर फेक करेंसी, मानव तस्करी, ड्रग्स या किसी गंभीर अपराध या अपराधी आदि से संबंधित सूचनाएं दी जा सकती है. सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी. अगर सूचना देने वाला कोई व्यक्ति इनाम का दावा करेगा तो उनको इनाम भी दिया जायेगा. एडीजी ने स्पष्ट रूप से कहा कि इस नंबर पर इमरजेंसी सूचनाएं नहीं ली जायेगी. 

बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि  इमरजेंसी के लिए डायल 112 नंबर पहले से कार्यरत है. इसके अलावा साइबर के लिए 1930 और मद्य निषेध से जुड़ी सूचनाएं देने के लिए पहले की तरह 15545 टॉल फ्री नंबर पर सूचनाएं ली जाती रहेंगी.  बिहार में कुछ दिन पहले ही डायल 112 का शुभारंभ किया गया है. जिस पर अपराध और घरेलू हिंसा पर नियंत्रण किया जा सके.  इमरजेंसी होने पर डायल 112 पर ही कॉल करें. 

Suggested News