बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सेमीफाइनल मैच रद्द हुआ तो कौन सी टीम फाइनल में बनाएगी जगह, जानें क्या है विश्व कप में आईसीसी के नियम

सेमीफाइनल मैच रद्द हुआ तो कौन सी टीम फाइनल में बनाएगी जगह, जानें क्या है विश्व कप में आईसीसी के नियम

DESK : आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप अब अंतिम मुकाम पर है। बुधवार को विश्व कप का पहला सेमीफाइनल होगा, जिसमें भारत के सामने न्यूजीलैंड की टीम होगी। ऐसे में अगर यह मैच बारिश या किसी दूसरी वजह से बाधित होता है तो इसका वैकल्पिक व्यवस्था क्या होगा।

वर्ल्ड कप 2023 को लेकर आईसीसी ने जो नियम बनाए हैं, उसके मुताबिक सबसे ज्यादा जोर तो मैच का नतीजा निकलवाने पर होगा। अगर सारे प्रयास करने के बाद भी मैच का नतीजा नहीं निकलता है तो फिर प्लेइंग कंडीशन्स को आगे रखा जाएगा और फिर टीम को आगे जाने का मौका मिलेगा।

वर्ल्ड कप 2023 के लिए जो प्लेइंग कंडीशन्स बनाई गई हैं, उनमें सबसे पहले तो इस बात का जिक्र है कि पहले दिन अगर बारिश मैच में बाधा डालती है और मैच शुरू होता है तो फिर नए सिरे से मैच दूसरे दिन खेला जाएगा। हालांकि, अंपायर और मैच ऑफिशियल्स पहले दिन ही मैच का नतीजा निकालना चाहेंगे और कम से कम कट ऑफ टाइम से पहले 20-20 ओवर का मैच कराना चाहेंगे। अगर ये संभव नहीं होता है तो मैच डे को कॉल्ड ऑफ किया जाएगा और अगले दिन यानी रिजर्व डे पर पूरा मैच आयोजितक कराया जाएगा। वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल्स और फाइनल्स के लिए 120 मिनट एक्स्ट्रा टाइम भी दिया गया है।

भारत और साउथ अफ्रीका खेलेंगे फाइनल

अगर पहले दिन टॉस भी हो जाता या कुछ ओवर फेंके जाते हैं और फिर बारिश आती है और मैच शुरू नहीं होता है तो बाकी का मैच अगले दिन होगा। अगले दिन भी बारिश बाधा बनती है तो कम से कम 20-20 ओवर का मैच कराया जाएगा और ये भी संभव नहीं होता तो फिर मैच को कॉल्ड ऑफ (बेनतीजा) किया जाएगा और इस स्थिति में उस टीम को फाइनल में जगह मिलेगी, जो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर थी। 

इस वजह से पहले सेमीफाइनल कैंसिल होने पर भारत और दूसरा सेमीफाइनल कैंसिल होने पर साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में प्रवेश करेगी। अगर सेमीफाइनल मैच टाई होता है तो फिर सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा, जब तक मैच का नतीजा नहीं निकलता।

Suggested News