बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में कीजियेगा प्यार तो हो जाइयेगा गोली का शिकार... पटना में प्रेम प्रसंग में होता है सबसे ज्यादा मर्डर, एनसीआरबी का बिहार को लेकर खौफनाक खुलासा

बिहार में कीजियेगा प्यार तो हो जाइयेगा गोली का शिकार... पटना में प्रेम प्रसंग में होता है सबसे ज्यादा मर्डर, एनसीआरबी का बिहार को लेकर खौफनाक खुलासा

पटना. बिहार की राजधानी पटना में अपराध की कई ऐसी घटनाएं होती हैं जिसमें मामला हत्या तक पहुंच जाता है. यही वजह है कि देश में सर्वाधिक हत्याएं जिन राज्यों में होती हैं उसमें बिहार प्रमुख है. वहीं राजधानी पटना को लेकर राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी के जो आंकडें आएं हैं उसमें एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एनसीआरबी के आंकड़ों पर गौर करें तो पटना में होने वाली हत्याओं में सर्वाधिक हत्या प्रेम प्रसंग के मामलों से जुड़ा होता है. बिहार स्तर पर भी प्रेम प्रसंग में हत्या के मामले काफी ज्यादा हैं. यानी बिहार में कीजियेगा प्यार तो हो जाइयेगा गोली का शिकार. 

दरअसल, पटना में वर्ष 2022 में कुल 107 हत्याएं हुईं. इसमें हत्या के 26 मामले प्रेम प्रसंग के कारण हुए. यानी पटना में एक वर्ष में हुई कुल हत्याओं में 24.2 हत्याएं प्रेम प्रसंग के मामलों में हुई. इतना ही नहीं देश में प्रेम प्रसंग को लेकर जिस शहर में सबसे ज्यादा हत्याएं होती हैं उसमें पटना टॉप पर है. देश के 19 महानगरों को लेकर एनसीआरबी के आंकडें जारी हुए हैं. इसमें पटना में प्रेम प्रसंग में होने वाली हत्याएं सबसे ज्यादा हैं. 

वहीं अगर बिहार स्तर पर हत्याओं को देखा जाए तो भी चौंकाता है. बिहार में वर्ष 2022 में हत्याओं के कुल मामले 2930 मामले रहे. इसमें प्रेम प्रसंग के मामलों में 171 हत्याएं हुई. यानी राज्य में एक वर्ष में प्रेम प्रसंग के कारण होने वाली हत्याओं का प्रतिशत 5.8 फीसदी रहा. इस अवधि में प्रेम प्रसंग में सबसे ज्यादा हत्याएं उत्तर प्रदेश में हुई. उत्तर प्रदेश में एक साल में प्रेम के मामलों को लेकर कुल 253 हत्याएं हुई जो देश में सबसे ज्यादा रही. वहीं दूसरे नंबर पर 171 हत्याओं के साथ बिहार दूसरे नंबर पर रहा. इस तरह पटना जहाँ महानगरों की सूची में प्रेम प्रसंग में सबसे ज्यादा हत्याओं वाला शहर है वहीं बिहार दूसरा राज्य है. 

Suggested News