बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IIT पटना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर! ग्रीस की यूनिवर्सिटी के साथ किया बड़ा समझौता

IIT पटना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर! ग्रीस की यूनिवर्सिटी के साथ किया बड़ा समझौता

बिहार का गौरव बढ़ाने वाला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) पटना लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। हाल ही में IIT पटना ने मुजफ्फरपुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) और ग्रीस के यूनिवर्सिटी ऑफ पाट्रास के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते से दोनों संस्थानों के बीच शैक्षणिक और शोध गतिविधियों में तेजी आएगी. 

IIT पटना के निदेशक प्रो टीएन सिंह ने कहा कि यह समझौता हमारे लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे दोनों संस्थानों के छात्रों और शिक्षकों को एक-दूसरे के अनुभव और ज्ञान से लाभ उठाने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह समझौता न केवल शैक्षणिक क्षेत्र में बल्कि अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में भी नए आयाम खोलेगा।

ग्रीस के यूनिवर्सिटी ऑफ पाट्रास के रेक्टर प्रो क्रिस्टोस बौरास ने कहा कि यह समझौता दोनों देशों के बीच शैक्षणिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि दोनों संस्थान मिलकर कई महत्वपूर्ण शोध परियोजनाओं पर काम करेंगे।

  • इस समझौते से दोनों संस्थानों के बीच छात्र और शिक्षक आदान-प्रदान होगा। संयुक्त शोध परियोजनाओं पर काम किया जाएगा। नए शैक्षणिक कार्यक्रमों का विकास होगा। दोनों संस्थानों के बीच ज्ञान का आदान-प्रदान होगा। यह समझौता बिहार के शिक्षा क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इससे राज्य के छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा।

Editor's Picks