IMPORTANT NEWS: अगले महीने से कई नियमों में आने वाले हैं बदलाव, पहले से जानकारी लेकर हो जाएं तैयार

IMPORTANT NEWS: अगले महीने से कई नियमों में आने वाले हैं बदलाव, पहले से जानकारी लेकर हो जाएं तैयार

DESK: मई का महीना शुरू होने में केवल एक दिन बाकी है. 1 मई से कई ऐसे नियम लागू हो जाएंगे तो आमजन के जीवन पर प्रभाव डालेंगे. इसलिए लोगों को जान लेना जरूरी है कई ऐसे बदलाव, जो अगले महीने लागू हो जाएंगे. इनमें बैंक से लेकर गैस सिलेंडर तक शामिल हैं. इस नए बदलाव का असर लोगों की जेब पर भी पड़ेगा और सेहत पर भी, तो आइए जान लेते हैं क्या है नए नियम-

वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

कोरोना महामारी की बढ़ती रफ्तार के बीच देश में 1 मई से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होगा. इसके तहत 18 साल से ऊपर के युवा सहित सभी लोग टीका लगवा सकते हैं. युवाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के जरिए ही खुद को रजिस्टर करना होगा. कई राज्यों ने फ्री वैक्सीन की भी घोषणा कर दी है.

Axis Bank में होगा ये बदलाव
 
 एक्सिस बैंक ने 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल दिया है. 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा. इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है. एक्सिस बैंक के ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है. बेहतर होगा इस बैंक के खाताधारक सभी नियमों की जानकारी लें ले. 

इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि में की बढ़ोतरी

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियों को 1 मई तक 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगा. इसके अलावा बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था.
 
 गैस सिलेंडर के रेट्स में होगा बदलाव
 
 सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं. 1 मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी. कीमतों में कमी या बढ़ोतरी दोनों ही संबव है. ऐसे में 1 मई से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक
 
 आपको बता दें मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहने वाले हैं. हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे. आरबीआई की वेबसाइट पर लोग छुट्टियों की लिस्ट देख तकते हैं. इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से जारी लिस्ट के हिसाब से छुट्टियों में बदलाव हो सकता है.

Find Us on Facebook

Trending News