IMPORTANT NEWS: अब रेल टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड की नहीं होगी चिंता, नई सर्विस के तहत मिलेगा ‘इंस्टेंट कैशबैक’

IMPORTANT NEWS: अब रेल टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड की नहीं होगी चिंता, नई सर्विस के तहत मिलेगा ‘इंस्टेंट कैशबैक’

N4N DESK: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमेशा इस शहर से उस शहर आना-जाना लगा ही रहता है, तो ऐसे में अगर आप ट्रेन टिकट बुक करवाते हैं, तो कई बार इसे कैंसिल करने की नौबत आ जाती है। लोगों को टेंशन रहता है कि टिकट कैंसिल होने के बाद रिफंड होगा की नहीं। यदि आपको भी यह डर या चिंता रहती है, तो ये खबर आपके लिए है।

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने अपने ट्रेन यात्रियों के लिए ख़ास सर्विस शुरु कर दी है। जानकारी के अनुसार अब रेलयात्रियों को ट्रेन टिकट रद्द होने के बाद रिफंड होने के लिए दो-तीन का इन्तेजार नही करना पड़ेगा। नई व्यवस्था के अनुसार अगर कोई यात्री अपना टिकट रद्द करवाता है, तो रिफंड राशि तत्काल उसके अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेगी।

आपको बता दें कि ये सुविधा एप और वेबसाइट दोनों के जरिये ग्राहक इस सुविधा का लुफ्त उठा सकते है, इस ऐप का नाम आईपे हैIRCTC-ipay पेमेंट गेटवे से टिकट खरीदने के बाद रद्द कराने पर आपको रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना होगा।

जानिए कैसे आप इस ऐप के जरिए टिकट बुक करा सकते हैं -

  1. iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें।
  2. अब आप अपने यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें। 
  3. इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें। 
  4. टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन 'IRCTC iPay' का मिलेगा।
  5. इस ऑप्शन को चुन कर 'पे ऐंड बुक' पर क्लिक करें।

इतनी प्रकिया के बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जायेगा,और कन्फर्मेशन मेसेज sms और ईमेल पर आ जायेगा। साथ ही आपका पेमेंट डिटेल एप पर सेव हो जायगा जिससे भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर डिटेल नही फिल करना पड़ेगा। इस सुविधा के यात्री निश्चिंत होकर अपना टिकट कैंसिल करवा कर सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News