IMPORTANT NEWS: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, अब घर से ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज करके निकलें वरना हो जाएगी बड़ी परेशानी

IMPORTANT NEWS: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, अब घर से ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज करके निकलें वरना हो जाएगी बड़ी परेशानी

DESK: भारतीय रेलों में लोगों की सुविधा के लिए ट्रेनों में चार्जिंग प्वाइंट बनवाए गए हैं, जिनमें हमेशा ही लोग अपने मोबाइल लैपटॉप या अन्य जरूरी उपकरण चार्ज करते नजर आ जाते हैं. कई बार तो इसके लिए मारामारी की भी स्थिति बन जाती है. मगर अब ट्रेनों में ऐसा देखने को नहीं मिलेगा, क्योंकि भारतीय रेलवे ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं.

सुरक्षा के दृष्टिकोण से भारतीय रेलवे ने एक नया नियम निकाला है, जिसके तहत अब रात में सफर के दौरान यात्री अपना मोबाइल या लैपटॉप ट्रेन में चार्ज नहीं कर सकेंगे. भले ही लोगों को यह अटपटा लगे मगर सुरक्षा की दृष्टि से यह सही है. ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर फोन या लैपटॉप चार्ज करने से शॉर्ट सर्किट होने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे ट्रेन में आग लगने का खतरा रहता है. इसके अलावा कई बार लोग अपना मोबाइल चार्ज में लगा कर सो जाते हैं, जिससे चोरी भी हो जाती है. तो इन घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए और किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए रेलवे ने यह फैसला किया है.

भारतीय रेलवे के नए नियमों के मुताबिक अब मोबाइल चार्जिंग के लिए भी टाइम टेबल बना दिया गया है. इस टाइम टेबल के अनुसार रात के 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे के बीच ट्रेनों के चार्जिंग प्वाइंट्स में बिजली की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी. इससे एक तरफ जहां रात में किसी अनहोनी से बचा जा सकेगा, वहीं दूसरी तरफ मोबाइल चोरी की घटनाओं में भी कमी आएगी. इस नियम को कई ट्रेनों में लागू कर दिया गया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में ट्रेनों में अगलगी की घटनाएं सामने आई है, और गर्मी के दौरान ऐसा होने का अंदेशा कई गुना बढ़ जाता है.



Find Us on Facebook

Trending News