28 दिन में 15-18 साल के बच्चों को लगेगी कोवैक्सीन की दो डोज, वैक्सीनेशन को लेकर शिक्षा विभाग ने जारी किया गाइडलाइन

  28 दिन में 15-18 साल के बच्चों को लगेगी कोवैक्सीन की दो डोज, वैक्सीनेशन को लेकर शिक्षा विभाग ने जारी किया गाइडलाइन

PATNA : केंद्र सरकार आगामी तीन जनवरी से 15-18 साल के उम्र के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीनेशन देने जा रही है। जिसको लेकर बिहार सरकार की तरफ से भी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस संबंध में बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिलों के सीविल सर्जन और जिला शिक्षा अधिकारी को लेटर लिखकर वैक्सीनेशन के लिए जरुरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा लिखे गए लेटर में निर्देश दिया गया है वैक्सीनेशन के पात्र सभी किशोर-किशोरियों को 28 दिन के अंतराल में कोवैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। इसके लिए आगामी एक जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा।

आदेश के अनुसार टीकाकरण के लिए  उच्च एवं इंटरमिडियट विद्यालय स्तर पर सत्र का आयोजन किया जाएगा। टीकाकरण सत्र के दिन समुचित उपस्थिति सुनिश्चित हो सके इसके लिए संबंधित विद्यालय स्तर पर आयोजन से पूर्व शिक्षक एवं अभिभावक की बैठक बुलाई जाए। अपर सचिव के अनुसार टीकाकरण के प्रचार प्रसार से लिए हर प्रखंड के किसी एक विद्यालय में वृहद स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा रंगोली, पेंटिंग प्रतियोगिता के जरिए भी प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं। 

वहीं जिलों के स्वास्थ्य विभाग को उन सभी विद्यालयों में टीका, सीरिंज, जैविक अवशिष्ट के निस्तारण, मास्क, सैनिटाइजर के साथ लाभार्थियों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं
 बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के तीसरे फेज और ओमिक्रोन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए नए साल में 15-18 साल के बच्चों के साथ बुजुर्गो को बुस्टर डोज देने की घोषणा की थी।


Find Us on Facebook

Trending News