बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में लोगों ने विद्यालय की जमीन पर चारदिवारी तोड़कर किया कब्ज़ा, आक्रोशित ग्रामीणों ने स्कूल परिसर में किया प्रदर्शन

बेतिया में लोगों ने विद्यालय की जमीन पर चारदिवारी तोड़कर किया कब्ज़ा, आक्रोशित ग्रामीणों ने स्कूल परिसर में किया प्रदर्शन

BETTIAH : बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के फरमान से जहाँ विद्यालयों में छात्र व छात्राओ की उपस्थिति बढ़ी है। इसी कड़ी में प॰चंपारण जिला के लौरिया प्रखण्ड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय कटैया में भी छात्र व छात्राओं की उपस्थिति बढ़ी है। लेकिन इस विद्यालय के चारदीवारी को तोड़ कर विद्यालय के बाहर दुकान लगाकर मीट का दुकान, किराना दुकान व होटल सहित कई दुकान बनाकर विद्यालय की जमीन को भी अतिक्रमण किया जा रहा है। जिससे आक्रोशित होकर आज वहां के सैकड़ो ग्रामीण विद्यालय परिसर आकर प्रदर्शन करने लगे और बताया की विद्यालय की जमीन को अतिक्रमण किया जा रहा है। 

साथ ही विद्यालय कैंपस में लगा शीशम का पेड़ भी बिना शिक्षा समिति की बैठक के उसी स्कूल में पढ़ा रहे शिक्षक शंभू राम द्वारा काट लिया गया। दूसरी तरफ विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बढ़ने के बावजूद बैठने के लिए बच्चों को बेंच डेस्क नही मिल पाया है। इससे पांचवीं क्लास के बच्चे भी नीचे बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर है। वहीँ रसोईया द्वारा चावल तो सही मात्रा में बनाया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है की 350 सौ बच्चों की उपस्थिति में मात्र 3 किलो दाल और हरी सब्जी में 1 किलो परवल और करीब ढाई किलो आलू से सब्जी बनाने का आरोप लगाया गया। इस मामले मे सैकड़ो ग्रामीणो द्वारा एक आवेदन स्थानीय प्रशासन सहित जिला पदाधिकारी को भी देकर जांच की मांग की गई है। 

इस संबंध मे ग्रामीण शशिकान्त राव व राजीव रंजन सहित कई ग्रामीणों ने बताया की विद्यालयों में अनियमितता ही अनियमितता है। विद्यालय के चारों तरफ अतिक्रमण किया जा रहा है। इस विद्यालय के अंदर भी मिट्टी गिराकर उस जमीन को भी अतिक्रमण किया जा रहा है। जहाँ बच्चे खेलते है। विद्यालय कैंपस में ही सुअरखाना है। वही विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों ने प्रधान शिक्षिका पर आरोप लगाया की हमलोगो को थोड़ा थोड़ा भोजन खिलाया जाता है। मांगने पर दुबारा नही दिया जाता है। सब्जी बहुत ही कम बनाया जाता है सब्जी के नाम पर खाना पूर्ति किया जाता है। 

वही इस विद्यालय की प्रधान रसोईया इंद्रावती देवी ने बताया की हमलोगो को तौल कर सामान नही दिया जाता है। विद्यालय की प्रधान शिक्षिका द्वारा खाना बनाने का सामान दिया जाता है। जबकी नियमानुसार बच्चो की उपस्थिति प्रधान शिक्षिका द्वारा बताने पर रसोईया बच्चो के हिसाब से समान लेकर प्रतिदिन मेनू के हिसाब से खाना बनाना है। 350 बच्चे पर 3 किलो दाल और थोड़ी बहुत हरी सब्जी दिया गया है। हालाँकि अतिक्रमणको लेकर प्रधान शिक्षिका ने बताया की विद्यालय अतिक्रमण के संबंध मे मौखिक सूचना प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को दी हूँ पर लिखित नही। जहाँ तक शीशम के पेड़ के काटने की बात ग्रामीणो द्वारा बताए जाने पर शिक्षिका ने बताया की यह भी मौखिक ही सूचना देकर शीशम का पेड़ कटवाया गया है और उस शीशम के पेड़ से विद्यालय के लिए टेबुल कुर्सी बनाने की बात बताया गया। 

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News