बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार के नंबर वन शहर कटिहार की ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक, नियम तोड़नेवालों का बचना होगा मुश्किल

नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार के नंबर वन शहर कटिहार की ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक, नियम तोड़नेवालों का बचना होगा मुश्किल

KATIHAR : कटिहार के सड़कों पर यातायात नियम पर निगरानी रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस को एक हाईटेक वाहन उपलब्ध हुआ है। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस इस वाहन में कई खूबियां है गाड़ी के पीछे के हिस्से में रखें हाईटेक कैमरे के सहारे ट्रैफिक पुलिस कई काम का आसानी से मॉनिटरिंग कर सकते हैं।

 लगभग 500 मीटर की विजिबिलिटी के साथ इस गाड़ी में लगे कैमरे बाइक से लेकर कार और हेवी वाहन चलाने वाले की हर हरकत को कैद कर सकता है, जिसमें हेलमेट,सीट बेल्ट जैसे अति आवश्यक सुरक्षा मानक से जुड़े चीजों का इस्तेमाल ड्राइविंग के दौरान नहीं होने से उसका फोटो या वीडियो कैद किया जा सकता है। इसके अलावा है इस गाड़ी में ही लेजर और स्कैनर के सहारे फाइन की रसीद बनाए जाने और जमा करवाने की भी सुविधा उपलब्ध है।

 सबसे बड़ी बात है आमतौर पर गाड़ी रोके जाने पर कुछ लोग रौब-झाड़ते हुए ट्रैफिक पुलिस से ही उलझ जाते हैं, यह कैमरा वैसे लोगों के हरकत को कैद कर कानून के प्रावधान के अनुसार सजा दिलवाने के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है, इस हाईटेक वाहन के सहारे जहां कटिहार पुलिस की ड्यूटी आसान हुई है, वही लोग भी इसे उनके सुरक्षा मानक के लिए ही सरकार द्वारा दिए गए सुविधा के रूप में देखते हुए इसकी तारीफ कर रहे हैं

Suggested News