बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैकस्टेज: 10/16 के रूम में, मूवी पर साउंड मैजिक चलाते हैं FOLEY ARTIST

बैकस्टेज: 10/16 के रूम में, मूवी पर साउंड मैजिक चलाते हैं FOLEY ARTIST

गोरेगाव की गलियों में बसा है एक छोटा सा साउंड स्टूडियो Foley Studio जिसने आज तक बॉलीवुड के हिट मूवी में साउंड इफेक्ट्स दिया है. अब साउंड इफेक्ट्स तो बहुत सारे प्रोडक्शन हाउस वाले देते है, लेकिन इनका तरीका थोड़ा अलग-अलग है. Foley Studio अलग-अलग समानों की मदद से मूवी में साउंड इफ़ेक्ट देते हैं. 

IN-THE-ROOM-OF-1016-THEY-PLAY-SOUND-MAGIC-ON-THE-MOVIE2.JPG

स्टूडियो के करण अर्जुन सिंह, शंकर सिंह, अनिल पवार और राम नाथ जैसे जादूगर बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्मों के लिए प्रभाव डालते हैं. करण अर्जुन सिंह अपने टीम के साथ बॉलीवुड के हिट मूवी सुल्तान, रईस, दंगल, नीरजा, तुम्हारी सुल्लू और बॉलीवुड की रिकॉर्ड मेकिंग मूवी बाहुबली तक में साउंड इफ़ेक्ट दिया है. करण अर्जुन सिंह ने अभी तक कुल 2000 मूवी में अपना जादू चलाया है. 

मूवी के विज़ुअल्स के हिसाब से साउंड को पोस्ट प्रोडक्शन किया जाता है. एक एक्शन फिल्म में 5,00,000 से ज्यादा ध्वनि प्रभाव पड़ते हैं और करण अर्जुन सिंह बताते हैं कि वह अपने 10 फीट X16ft ध्वनि स्टूडियो में ध्वनि बनाते है जिससे जीवन सबसे बड़ा ब्लॉकबस्टर बन जाता है. बम के धमाके से लेकर घोड़े के चल तक सबकुछ स्टूडियो में दुबारा बनाया जाता है. 

IN-THE-ROOM-OF-1016-THEY-PLAY-SOUND-MAGIC-ON-THE-MOVIE3.jpg

करण बताते है की उनके लिए सबसे अधिक चल्लेंजिंग एक्ट्रेस के चलने की आवाज़ निकालना है. एक 60 किलो के आदमी के लिए एक्ट्रेस की आवाज़ निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है 

Suggested News