बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत आज मना रहा है अपना 75 वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर भारत का पराक्रम देख थर्रा उठेगा दुश्मन

भारत आज मना रहा है अपना 75 वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर भारत का पराक्रम देख थर्रा उठेगा दुश्मन

पटना- 26 जनवरी 1950 की सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत गणतंत्र बना था. गणतंत्र बनने के 6 मिनट बाद यानी 10 बजकर 24 मिनट पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने पहले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी. राजेंद्र प्रसाद ने उस समय कहा था- 'हमारे लंबे और घटनापूर्ण इतिहास में ये पहला अवसर है जब कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ये विशाल देश सबका- सब इस संविधान और एक संघ राज्य के छत्रासीन हुआ है. भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार डॉ. बीआर अंबेडकर ने कहा था, "संविधान महज एक वकील का दस्तावेज नहीं है, यह जीवन का वाहन है और इसकी आत्मा हमेशा युग की भावना है. भारत अपना  75वां गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है. भारत में  आज गणतंत्र दिवस की धूम है. कर्तव्य पथ पर करीब डेढ़ घंटे की परेड के दौरान भारत अपनी बढ़ती सैन्य ताकत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के भव्य प्रदर्शन के साथ 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनायेगा.

भारत  की महिला शक्ति और लोकतांत्रिक मूल्यों पर केंद्रित इस भव्य समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. सशस्त्र बलों की परेड में ड्रोन जैमर, निगरानी प्रणाली, मिसाइल, वाहन पर लगे मोर्टार और बीएमपी-2 पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों जैसे घरेलू हथियारों और सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन किया जायेगा. पहली बार  लेफ्टिनेंट दीप्ति राणा और प्रियंका सेवदा हथियार का पता लगाने वाले ‘स्वाति’ रडार और पिनाका रॉकेट प्रणाली का परेड में नेतृत्व करेंगी. लेफ्टिनेंट दीप्ति राणा और प्रियंका सेवदा पिछले साल आर्टिलरी रेजिमेंट में नियुक्त हुई 10 महिला अधिकारियों में से हैं.

गणतंत्र दिवास के मुख्य समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘राष्ट्रीय समर स्मारक’ पर जाने से होगी, जहां वह शहीद हुए नायकों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कुछ मिनट बाद, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष मैक्रों ‘पारंपरिक बग्गी’ में पहुंचेंगे. यह परंपरा चालिस  साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू हो रही है. राष्ट्रपति मुर्मू के सलामी लेने के साथ परेड शुरू होगी. परेड की कमान दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार संभालेंगे.

पटना में मुख्य समारोह गांधी मैदान में होगा. जहां राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ  अर्लेकर झंड़ा फहराएंगे और परेड की सलामी लेगे 

Suggested News