बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी भागलपुर की यह महिला, सरकार की उद्यमी योजना से लाभ लेकर संवार रही है घर द्वार

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी भागलपुर की यह महिला, सरकार की उद्यमी योजना से लाभ लेकर संवार रही है घर द्वार

BHAGALPUR: भागलपुर के गोपालपुर प्रखंड स्थित गोसाईंगांव की रहने वाली सोनी देवी महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी है। जिसने जीविका समूह की मदद एवं अपनी मेहनत से आर्थिक आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढाया है। वह एक आत्मनिर्भर उद्यमी के रूप में खुशहाल जीवन जी रही है। सोनी देवी जीविका से 2017 को जुड़ी थी। सोनी देवी पढ़ी-लिखी थी। स्वयं सहायता समूह में जुड़ने के बाद वह सीएम के पद पर काम करने लगी। इससे उन्हें प्रतिमाह अच्छी आमदनी हो जाती थी। 

सोनी समूह से ऋण लेकर कोई स्वरोजगार करना चाहती थी। इसी सकारात्मक सोच के साथ उन्होंने समूह से ऋण लेकर एक किराना दुकान शुरू किया। दुकान से अच्छी आय होने लगी। इस दुकान में मशाले की खूब बिक्री होती थी। यह देखकर सोनी के दिमाग में एक आइडिया आया। उन्होंने घर पर ही शुद्ध मशाला बनाने का विचार किया। इसके लिए वह बाजार से कच्चा माल खरीद कर लाती थी एवं अच्छी गुणवत्ता वाले मसाला तैयार करने लगी। धीरे-धीरे उनके मसाले की खुशबू दूर-दूर तक फैलने लगी। 

इसके अलावा पीएमएफएमई योजना के तहत भी 40 हजार रुपये का ऋण प्राप्त हुआ है। इससे वह मसाला उद्यम का और विस्तार कर रही है। तैयार मसालों का पैकेजिंग कर इसे अपनी दुकान में बेचती है। इसके अलावा उनके पति साइकिल से मसाला बेचते थे। धीरे-धीरे मोटरसाइकिल से कई जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र तक मसाला और अगरबत्ती बेचकर रोजगार को बढ़ाया। सोनी देवी बताती है कि मसाला उद्यम एवं किराना दुकान से उन्हें कुल मिलाकर 10 से 15 हजार रुपये की आमदनी हो जाती है।

उन्होंने बताया कि शादी से पहले मैट्रिक ही किए थे। लेकिन पढ़ने की हौसला थी जहां शादी के बाद ससुराल में आकर छोटे-छोटे बच्चों को संभालते हुए इंटर में साइंस विषय लेकर पढ़ाई किये। आज अपने बेटे को भी इसी स्वरोजगार की कमाई के बदौलत पूर्णिया में पॉलिटेक्निक कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवा रहे हैं। घर अच्छी तरह चल रहा है। खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं। आगे और रोजगार बढ़ाकर जरूरतमंद महिलाओं को अब रोजगार भी देंगे। ताकि अन्य के घरों में खुशी हो।

वहीं "नारी तू नारायणी है" नारी के हर रूप भगवान का एक खूबसूरत कल्पना है' अंतरराष्ट्रीय विमेंस-डे' के मौके पर इसी खूबसूरत सोच के साथ पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित हो रहा। इसी कड़ी में आज कटिहार मेडिकल कॉलेज में भी महिलाओं के सम्मान और महिलाओं में आत्म बल को बढ़ावा देने के लिए दौड़, सुई- धागा, पर्सनालिटी डेवलपमेंट जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस मौके पर डर्मेटोलॉजी के हेड ऑफ़ द डिपार्टमेंट की डॉ शिवा हुसैन ने कहां की महिला अब आवला नहीं रही, बंद कमरे से निकलकर अब महिलाएं  सोशल मीडिया के दुनिया में जी रही है, निश्चित तौर पर यह बड़ा बदलाव के संकेत हैं।

भागलपुर से बालमुकुंद कुमार, कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Suggested News