बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IPS Shivdeep Lande Resign : बिहार में यूँ ही नहीं 'सुपर कॉप' कहे जाते हैं शिवदीप लांडे, पटना में लड़कियों के बीच बनाई 'हीरो' जैसी छवि, रोहतास में स्टोन माफिया का किया सफाया

IPS Shivdeep Lande Resign : बिहार में यूँ ही नहीं 'सुपर कॉप' कहे जाते हैं शिवदीप लांडे, पटना में लड़कियों के बीच बनाई 'हीरो' जैसी छवि, रोहतास में स्टोन माफिया का किया सफाया

PATNA : बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने आईपीएस को बाय कर दिया है। हालाँकि बिहार और महाराष्ट्र में काम करने के दौरान शिवदीप लांडे के उपलब्धियों की लम्बी फेहरिश्त है। जिसकी वजह से उन्हें 'सुपरकॉप' के रूप में प्रसिद्धि मिली थी। उनकी पहली नियुक्ति मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित जमालपुर में हुई थी। लांडे ने जमालपुर एसडीपीओ के रूप में प्रशिक्षण प्राप्‍त किया। प्रशिक्षण अवधि के दौरान वे कुछ दिनों तक हवेली खड़गपुर थाने में भी पदस्‍थापित रहे। जमालपुर और हवेली खड़गपुर में रहने के दौरान उन्‍होंने कई कुख्‍याल नक्‍सलियों को पकड़ा। नक्‍स‍ली समस्‍या को भी नजदीक से जाना। इस दौरान जमालपुर में पत्‍थर की चोरी करोड़ों की हो रही थी। इसका भी पर्दाफाश किया। पत्‍थर माफ‍िया पर नकेल कसने के बाद ये चर्चा में आए।

वहीँ शिवदीप लांडे अररिया में भी एसपी के पद पर तैनात थे। अररिया एसपी के पद पर रहने के दौरान इन्‍हें किशनगंज के एसपी के छुट्टी पर जाने के कारण वहां का भी प्रभार मिला। इस दौरान इन्‍हें खाद्यान्‍न माफ‍िया एवं कई अन्‍य लोगों पर नकेल कसी।

पटना में अपने कार्यकाल के दौरान अपनी अनोखी कार्यशैली के कारण शिवदीप लांडे ने पूरे देश में सुर्खियाँ बटोरी। बिहार की राजधानी पटना में जब शिवदीप लांडे की पोस्टिंग हुई तो वो अपराधियों और गैरकानूनी काम करने वालों पर कहर बनकर टूटे थे। विशेषकर सड़क छाप लफंगों पर इनकी सख्ती ने कॉलेज और स्कूल की लड़कियों के बीच इनकी छवि हीरो की बन गई थी। मनचलों को सबक सिखाने और लड़कियों को मदद के लिए किसी भी समय उपलब्ध रहने के लिए उन्होंने अपना निजी मोबाइल नंबर लड़कियों के बीच बांट दिया था। इसके बाद लड़कियों की एक शिकायत पर शिवदीप लांडे खुद मनचलों को सबक सिखाने पहुंच जाया करते थे। शिवदीप लांडे द्वारा नंबर बांटने का परिणाम यह हुआ था कि राजधानी की सड़कों से मनचलों का धीरे-धीरे सफाया हो गया था। लांडे ने पटना के डाक बंगला चौराहे पर घूस मांग रहे एक इंस्पेक्टर को फिल्मी अंदाज में दबोचा था। वह टी-शर्ट पहने हुए थे और सर पर गमछा लपेट कर उस समय  इंस्पेक्टर को गिरफ्तार किया था जब थाना प्रभारी खुद रिश्वत का पैसा लेने आया। शिवदीप लांडे का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। 

उधर रोहतास जिले में कार्यकाल के दौरान शिवदीप ने जेसीबी चलाकर अवैध स्टोन क्रेशरों को नष्ट करना शुरू किया तो माफियाओं में हड़कंप मच गया। रोहतास का एसपी रहते हुए उन्होंने  खनन माफियाओं की नींद उड़ा दी थी। वे फिल्मी अंदाज में खनन माफिया के खिलाफ खुद जेबीसी लेकर कार्रवाई करने उतर पड़े। इस अभियान में 30 से ज्यादा राउंड फायरिंग हुई। आखिरकार गुंडे पस्त हो गए। कार्रवाई में 500 लोगों को गिरफ्तार कराया। इस अभियान के बाद पुनः उनका तबादला कर दिया गया।

ऋतिक की रिपोर्ट 


Editor's Picks