बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ईरान-अमेरिका तनाव : विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, इराक में रहने वाले भारतीयों को किया अलर्ट

ईरान-अमेरिका तनाव : विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, इराक में रहने वाले भारतीयों को किया अलर्ट

NEWS4NATION DESK : ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। इस तनाव और इराक में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है। 

जारी एडवाइजरी में भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वह अगली अधिसूचना तक इराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा करने से बचें। वहीं इराक में रहने वाले भारतीयों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है, इन्हें सलाह दी गई है कि इराक के अंदर भी यात्रा करने से बचें।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बगदाद और इरबिल स्थित दूतावास इराक में रहने वाले भारतीयों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से कार्य करना जारी रखेगा। 

सरकारी सूत्रों के अनुसार भारत ने अपने नागरिकों को क्षेत्र में चल रहे तनाव के बीच ईरान, इराक और खाड़ी में हवाई क्षेत्र से यात्रा ना करने सलाह दी है।

वहीं नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा है कि संबंधित एयरलाइंस के साथ बैठक की गई और उन्हें सतर्क रहने और सभी सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है। 

बता दें ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत के बाद ईरान ने अमेरिका के खिलाफ बड़ी सैन्य कार्रवाई की है। ईरान ने ईराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला कर दिया है। शुक्रवार को ईरान ने ईराक स्थित अमेरिका के एआई असद एयरबेस पर कई रॉकेट लॉन्च किए। ईरान ने कई मिसाइलें अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर दागे। साथ ही ईरान की ओर से अमेरिका को ईराक से अपनी सेना वापस लेने को भी कहा गया है। 

अमेरिकी ठिकानों पर हमले के साथ ही ईरान ने उन तमाम देशों को खुली चेतावनी दी है कि जो भी अमेरिका की आतंकी सेना को उसकी जमीन इस्तेमाल करने देगा हम उसे निशाना बनाएंगे और उसपर हमला करेंगे। 

 

 

 

Suggested News